Pitru Paksha 2022: हिंदू धर्म में श्राद्ध सबसे बड़ा कर्म माना जाता है। पितरों के श्राद्ध कर्म लिए 15 दिन के पितृ पक्ष होता है। इस दौरान पितर धरती पर आते हैं और अपने संतान एवं वंशज को आशीर्वाद देकर जाते हैं। इस बार ये पितृ पक्ष 10 सितंबर से 25 सितंबर तक रहेगा। इस दिन वंशज एवं संतान का कर्तव्य होता है की वो अपने पितृ का श्राद्ध करें। ब्राह्मण भोजन करबायें। सभी नियम निष्ठा से तर्पण करें। आपको बता दें, कई बार अनजाने में पितृ पक्ष के दौरान व्यक्ति से कई ऐसी गलतियां हो जाती है जो भूल से भी नहीं होनी चाहिए। वहीं जब पितृ दोष कुंडली में लग जाए तो जिंदगी में तबाही आ जाती है। पितृ पक्ष के दौरान होने वाली कुछ गलतियों का पाप व्यक्ति को ही झेलना पड़ता है। कहते हैं जब वंशजों की गलती से पितृ को कष्ट पहुंचा है तब पितर भी अपना भयानक रूप दिखाते हैं।

इसके अलावा कई बार पितर सपने में रोते बिलखते आते हैं। इसके कई सारे संकेत हैं। कहते हैं मृत लोग तभी सपने में आते हैं जब उनकी कोई अधूरी इच्छा रह जाती है। कई बार पितर के आत्मा को शांति नहीं मिलने के कारण भी वो अपने वंशजों के सपने में आकर उन्हें सता देते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है इसके कारण।

सपने में पितर के आने का क्या है अर्थ

सपने में खुश दिखाई दे रहे पितर

कई बार लोग सपने में अपने पितर को काफी हंसते और मुस्कुराते हुए देखते हैं। ये बहुत शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ होता है की आपके पितर प्रसन्न हैं। अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में पितर को खुश देखते हैं तो इसका मतलब है उसके जीवन में तरक्की आने वाली है। उन्हे पितरों का आशीर्वाद मिलने वाला है।

बाल ठीक करते हुए पितर

कई बार लोग अपने पितर को बाल ठीक करते हुए देखते हैं। इसका अर्थ भी बहुत शुभ होता है। इसका अर्थ होता है कि आप पर कोई मुसीबत आने वाली थी जिससे आपके पितर ने आपको बचा लिया है।

Also Read: Astrology: ग्रहों का राशि परिवर्तन इन 4 राशियों के लिए वरदान, बनेंगे बिगड़े काम

रोते हुए पितर

रोते हुए पितर को सपने में देखना बहुत अशुभ होता है। ये सपना देखने के बाद आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। इस सपने के बाद आप पर भारी संकट आने वाला है। इससे आपको सावधान रहना है। इस स्थिति में समझ जाएं की पितरों की आत्मा को शांति नहीं मिली है। इसके लिए पितृ पक्ष के दौरान दान पुण्य और श्राद्ध कर सकते हैं।

Also Read: Pitru Paksha 2022: 10 सितंबर से शुरू हो रहे श्राद्ध, बेटियां भी कर सकती है पिंडदान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version