वैष्णव दार्शनिक रामानुजाचर की प्रतिमा के अनावरण से पहले पीएम मोदी ने मंदिर में रुद्राभिषेक में भी हिस्सा लिया।

शनिवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद मंदिर में एक अनुष्ठान में हिस्सा लेने के बाद 216 फीट ऊंची स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी का अनावरण किया। भक्तिपूर्ण स्वर्ण पोशाक में, पीएम मोदी प्रार्थना स्थल पर बैठे और फिर मंदिर परिसर का दौरा किया, जहां बद्रीनाथ, अयोध्या, तिरुमाला सहित 108 विष्णु मंदिरों की प्रतिकृतियां रखी गई हैं।

216 फीट ऊंची स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी 11वीं सदी के भक्ति संत श्री रामानुजाचार्य की याद में बनाई गई है, जिन्होंने आस्था, जाति और पंथ सहित जीवन के सभी पहलुओं में समानता के विचार को बढ़ावा दिया था।

यह भी पढ़े : Bulli Bai App Case: आरोपी श्वेता की जमानत अर्जी पर कोर्ट ने पुलिस से दो दिन के अंदर मांगा ज़वाब

मूर्ति में संत को हाथ जोड़कर पद्मासन में बैठे हुए दिखाया गया है। मूर्ति ‘पंचलोहा’ से बनी है, जो पांच धातुओं: सोना, चांदी, तांबा, पीतल और जस्ता का एक संयोजन है। यह ‘भद्र वेदी’ नामक 54 फीट ऊंचे आधार भवन पर स्थापित है, जिसमें एक वैदिक डिजिटल पुस्तकालय, प्राचीन भारतीय ग्रंथों, एक थिएटर, एक शैक्षिक गैलरी से लैस है। मूल रूप से इस भवन में श्री रामानुजाचार्य के कई कार्यों का विवरण कराया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version