Shanivar ka Upay: हिंदू धर्म शास्त्र में हर दिन को विशेष दर्जा दिया गया है। सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी देवताओं को समर्पित है। आपको बता दें, हर दिन देवी देवताओं की पूजा और व्रत की जाती है। कहा जाता है शनिवार का दिन न्याय के देवता शनि देव को समर्पित है। इस दिन शनि देव की पूजा करने से व्यक्ति को जीवन में कभी भी कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है। कहते हैं जिनके कुंडली में शनि की दिशा और दशा कमजोर होती है वो लोग निश्चित रूप से शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा करते हैं। इससे व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आती है।

मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि शनि देव न्याय के देवता है। जिन लोगों का आचरण अच्छा होता है। उसका शनि देव भला करते हैं। कर्तव्य करने वाले व्यक्ति पर हमेशा शनि देव की कृपा बनी रहती है। वहीं जो व्यक्ति अपने कर्तव्य से भागता है और बुरे कर्म करता है उसे शनि देव बहुत भारी दंड देते हैं। इससे उस व्यक्ति का कभी भला नहीं हो सकता है। इसके अलावा शनि देव की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन कुछ उपाय करना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं क्या करें अचूक उपाय।

शनिवार के दिन रखें व्रत

मान्यताओं के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में शनि ग्रह का दोष होता है। उन सभी को शनिवार के दिन व्रत रखना चाहिए। इससे शनिदेव की कृपा बनी रहती है। इससे व्यक्ति के जीवन में सुख शांति की कमी नहीं होती है। व्यक्ति तरक्की के मार्ग पर आगे बढ़ता रहता है।

शनिवार के दिन करें इन चीजों का दान

मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि शनिवार के दिन कुछ चीजों का दान करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन साबुत उड़द दाल, लोहा, तेल, तिल के बीज, पोखराज रत्न एवं काले कपड़े का दान करना चाहिए। शनि को मजबूत करने के लिए नीलम का भी दान करना चाहिए। इस रत्न के धारण से शनि देव का नकारात्मक प्रभाव व्यक्ति पर नहीं पड़ता है। 7 मुखी रुद्राक्ष धारण करने से कुंडली से शनि का प्रकोप शांत होता है।

शनिवार के दिन करें काला वस्त्र धारण

काला रंग शनिदेव को अत्यंत प्रिय है। कहा जाता है जो व्यक्ति शनिवार के दिन ये सारे उपाय करता है उसके जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आती है। इसके अलावा हर शनिवार के दिन काला रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए। इससे जीवन में परेशानी नहीं आती है। इन उपायों को करने से सुख समृद्धि का आगमन होता है। इससे शनिदेव की कृपा आप पर बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें: Numerology: दिमाग के काफी तेज होते हैं इस मूलांक के जातक , बुद्धि में कोई नहीं पकड़ हरा सकता

स्वस्थ रहने के लिए करें इस मंत्र का जाप

ध्वजिनी धामिनी चैव कंकाली कलहप्रिहा।
कंकटी कलही चाउथ तुरंगी महिषी अजा।।
शनैर्नामानि पत्नीनामेतानि संजपन् पुमान्।
दुःखानि नाश्येन्नित्यं सौभाग्यमेधते सुखमं।।

ये भी पढ़ें: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version