Shardiya Navratri 2022: अगर आप भी शारदीय नवरात्रि का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है। क्योंकि आज हम आपको शारदीय नवरात्रि की तारीख शुभ मुहूर्त और कलश स्थपना के बारे में बताने जा रहे हैं।

शारदीय नवरात्रि का महत्व

आपको बता दें,हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि देवी शक्ति मां दुर्गा को समर्पित होता है। इस पर्व का अपना अलग ही महत्व है। इस दौरान भक्त नौ दिन तक व्रत रखते हैं और अलग –अलग दिन मां दुर्गा जी के नव रूपों की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि,शारदीय नवरात्रि का व्रत रखने और विधि पूर्वक मां दुर्गा की पूजा करने से हर कामना पूरी होती है। इसी लिए लोग सच्ची श्रद्धा से इसे रखते हैं। आपको बता दें, शारदीय नवरात्रि हर साल अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से लेकर नवमी तिथि तक मनाई जाती है। इस दौरान खास तरह की पूजा की जाती है।

शारदीय नवरात्रि कब है

आपको बता दें, इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से लेकर 5 अक्टूबर 2022 तक मनाई जाएगी। इस दौरान मां दूर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाएगी।

Also Read: Astro Tips: शुक्र गोचर का असर बदल देगा इन राशियों की किस्मत


शारदीय नवरात्रि का शुभ मूहूर्त

• अश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा प्रांरभ – 26 सितंबर 2022, 3.24 AM
• अभिजीत मुहूर्त- 26 सितंबर सुबह 11.54 से दोपहर 12.42 मिनट तक
• घटस्थापना मुहूर्त – 26 सितंबर 2022, 6. 20 AM – 10.19 AM

आपको बता दें, सालभर में 4 बार नवरात्रि पड़ती है जिनमें से 2 गुप्त और 2 प्रत्यक्ष नवरात्रि कहलाती है। इन नवरात्रियों का एक अलग ही महत्व है। इसलिए इस दौरान खास प्रकार की पूजा की जाती है।

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी को पत्थर चौथ या कलंक चतुर्थी क्यों कहा जाता है, जानिए वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version