Utpanna Ekadashi: हिंदू धर्म में सभी धर्मों में एकादशी व्रत को सबसे उत्तम माना गया हैं। क्योंकि यह सबसे कठिन है और इसका खास महत्व है। एकादशी का व्रत भगवान विष्णु के लिए किया जाता है। इसे बड़े विधि विधान से करने पर भगवान विष्णु की असीम कृपा बनी रहती है। इस बार उत्पन्ना एकादशी 19 नवंबर के दिन है और इस दिन ही व्रत रखा जाएगा। इस बार उत्पन्ना एकादशी पर खास संयोग बन रहा है। उत्पन्ना एकादशी का व्रत करने से विष्णु भगवान के साथ-साथ महालक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है।

बता दें कि मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को उत्पन्ना एकादशी होती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन एकादशी माता प्रकट हुई थी। इसी वजह से इसका महत्व और भी ज्यादा हैं। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा और व्रत उपासना करने से पापों से मुक्ति मिलती है। आइए जानते हैं कि उत्पन्ना एकादशी की शुभ तिथि और इसके शुभ योग क्या है।

उत्पन्ना एकादशी की शुभ तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार मार्गशीर्ष महीने की कृष्ण पक्ष की एकादशी 19 नवंबर सुबह 10:29 से शुरू होगी। और 20 नवंबर सुबह 10:41 पर समाप्त होगी। उदयातिथि के अनुसार ही एकादशी का व्रत 20 नवंबर रविवार के दिन रखा जाएगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार उत्पन्ना एकादशी के दिन इस साल के एकादशी के व्रत रखने की शुरुआत की जा सकती है। ऐसे में जो लोग पूरे साल एकादशी का व्रत रखना चाहते हैं इस एकादशी के व्रत की शुरुआत कर सकते हैं। इस दिन भगवान विष्णु से एकादशी व्रत करने वाले व्यक्ति को श्रेष्ठ वरदान प्राप्त होता है।

Also Read: Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन करें भगवान विष्णु की अराधना, सभी परेशानियों का…

उत्पन्ना एकादशी के शुभ योग

उत्पन्ना एकादशी का व्रत शुभ पांच शुभ योग में रखा जाएगा। इसमें प्रीति योग, आयुष्मान योग, द्विपुष्कर योग, अमृत सिद्धि योग और स्वार्थ सिद्धि योग शामिल है।

1- प्रीति योग 20 नवंबर सुबह 11:04 तक रहेगा।
2- आयुष्मान योग 20 नवंबर रात 11:04 से शुरू होकर 21 नवंबर रात 9:07 तक रहेगा।
3- स्वार्थ सिद्धि योग 20 नवंबर सुबह 6:47 से शुरू होकर रात 12:36 तक रहेगा।
4- अमृत सिद्धि योग 20 नवंबर सुबह 6:47 से शुरू होकर रात 12:36 तक जारी रहेगा।
5- द्विपुष्कर योग 20 नवंबर देर रात 12:36 मिनट से शुरू होकर 21 नवंबर सुबह 6:48 तक रहेगा।

Also Read: Destination Wedding: ड्रीम डेस्टिनेशन वेडिंग के यह हिल स्टेशन आपकी शादी में लगा देंगे…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version