Navratri 2022: मां दुर्गा का सबसे बड़ा त्यौहार नवरात्रि आ गया है। सभी लोगों का उत्साह बढ़ गया है। इस बार सभी लोग मां के आगमन की तैयारी में लग गए हैं। आपको बता दें, हर साल शारदीय नवरात्रि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा से नवरात्रि शुरू हो जाती है। इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरु हो गई है। बता दें, इस बार माता रानी हाथी पर सवार होकर आई हैं। माता रानी पूरे नौ दिनों तक अपने भक्तों के बीच रहती हैं। इन दिनों मां की भक्ति में सभी लोग तल्लीन रहते हैं। इन नौ दिनों का महत्व जीवन में बहुत ज्यादा है। सभी दिनों मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसमें आज नवरात्रि का तीसरा दिन है और इस दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जायेगी।

तृतीय तिथि के दिन रंगों की क्या है विशेषता


नवरात्रि के नौ दिनों तक अलग-अलग रंगों के महत्व हैं। इसमें मां के प्रिय रंगों के आधार पर वस्त्र धारण किया जाता है। कहते हैं नवरात्रि के सभी दिनों में सभी रंग सहित मंत्रों का अलग ही विधि विधान है। इस लिए मां के रूपों के अनुसार वस्त्रों का धारण करें। इससे मां प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को मनवांछित फल प्रदान करती हैं।

आज की जायेगी मां चंद्रघंटा की पूजा

दुर्गा पूजा के सभी दिन दुर्गा मां के सभी रूपों की पूजा की जाती है। सभी रूप का अलग-अलग महत्व है। नवरात्रि के तीसरें दिन मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना की जाती है। आपको बता दें, मां के मस्तक पर एक चंद्रमा विराजमान है। इसके कारण उन्हें चंद्रघंटा कहा जाता है। मां का शरीर बेहद खूबसूरत है। वो अपने इस रूम में सोने की भांति चमकती हैं। मां की दश भुजाएं हैं। उन्होंने अपनी भुजाओं में त्रिशूल, गदा, कमंडल, तलवार, कमल, तीर, मुद्रा एवं जप की माला धारण की हुई हैं। कहते हैं, मां चंद्रघंटा की अराधना करने से व्यक्ति का डर खत्म हो जाता है। कहते हैं, जिन लोगों की कुंडली के मंगल का दोष है उन्हे मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना करनी चाहिए।

Also Read: Vastu Tips: दीपावली पर घर को पेंट करते हुए इन बातों का रखें ध्यान, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

आज के दिन धारण करें लाल वस्त्र

आज के दिन मां चंद्रघंटा की विशेष पूजा अर्चना की जायेगी। आपको बता दें, लाल रंग या गहरा लाल रंग मां को अत्यंत प्रिय है। कहते हैं अगर कोई भक्त आज के दिन लाल वस्त्र धारण करें तो उसपर मां सुख समृद्धि और वैभव बरसाती हैं। भक्तों की झोली खुशियों से भर जाती है। इसलिए आज के दिन सभी भक्त मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना करें।

Also Read: Dussehra 2022: भगवान राम ही नहीं पांडवों से भी जुड़ा है दशहरे का इतिहास, एक बार जरूर पढ़ें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version