Airplane Facts: हवाई जहाज का यात्रा काफी सुखद होता है। सभी लोग इस अनुभव को प्राप्त करना चाहते हैं। ये समय के बचत के लिए सबसे बेस्ट साधन है। बचपन से सभी लोगों की ख्वाहिश होती है हवाई जहाज पर बैठ आसमानों की सैर करे।

जितने भी लोगों ने हवाई जहाज के सफर का लुफ्त उठाया है उन सभी ने एक बात पर गौर जरूर किया होगा। आपने देखा होगा कि अधिकतर हवाई जहाज का रंग सफेद ही होता है। ये देखकर अक्सर लोगों को आश्चर्य लगता है कि भला ऐसा क्यों? वहीं अन्य वाहनों का रंग काला और पीला होता है। तो ये जानना बेहद दिलचस्प होगा कि आसमानों में उड़ान भरने वाला वाहन सफेद ही क्यों होता है। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

हवाई जहाज की दरारें आसानी से दिखती है

आपको बता दें, हवाई जहाज के साथ कई सारी चीजों का ध्यान बहुत अच्छे से रखा जाता है। ये बेहद संवेदनशील होता है। अगर हवाई जहाज में तनिक भी कोई संदेह है या इसके अलावा कहीं से भी क्षतिग्रस्त है तो ये काफी खतरनाक हो सकता है। इसलिए हवाई जहाज का रंग सफेद होता है। इससे हवाई जहाज में आई दरारें या कहीं कि टूट-फूट आसानी से पता चल जाता है। इसलिए हवाई जहाज का रंग सफेद रखते हैं।

ये भी पढ़ें: SSC GD Constable के 45284 पदों पर निकली जोरदार भर्ती, फटाफट करें आवेदन

तापमान रहता है नियंत्रित

अन्य रंग की अपेक्षा सफेद रंग सूर्य की रौशनी में तापमान को लगभग 99% तक बदल देता है। जी हां गर्मी में जैसे सफेद कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। वैसे ही हवाई जहाज के सफेद रंग होने से भी गहरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए हवाई जहाज का रंग सफेद होता है। इससे हवाई जहाज पर पड़ने वाली सूर्य की किरणें सफेद रंग से परिवर्तित हो जाती है। इससे कभी भी हवाई जहाज का तापमान नहीं बढ़ता है। इसलिए हवाई जहाज का रंग सफेद रखा जाता है। इससे एयरोप्लेन का तापमान नियंत्रण में रहता है। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए हवाईजहाज का रंग सफेद निर्धारित किया गया है।

ये भी पढ़ें: VIRAL VIDEO: दिल्ली की टीम में VIRENDER SEHWAG के बेटे की एंट्री, पिता की कार्बन कॉपी हैं ARYAVEER

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version