Career in Sports: कुछ लोग ऐसे होते हैं जो पढ़ाई से ज्यादा स्पोर्ट्स में इंटरेस्ट रखते हैं। यदि आपकी भी खेलों में रुचि है तो हम आपके लिए बड़े ही काम की खबर लेकर आए हैं। कुछ लोग स्पोर्ट्स फील्ड के बारे में जानकर अपना करियर सेट करना चाहते हैं। लेकिन पूरी जानकारी ना होने के चलते लोग अपना करियर नहीं बना पाते। आज हम आपको स्पोर्ट्स के ऐसे फील्ड के बारे में बताएंगे, जिस कोर्स को करने के बाद एक अच्छी सैलरी पर जॉब कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको बेस्ट कॉलेज से डिग्री लेनी होगी।

स्पोर्ट्स जर्नलिज्म का करें कोर्स

यदि आप स्पोर्ट्स एंकरिंग, स्पोर्ट्स रिर्पोटिंग, स्पोर्ट्स एडिटिंग या फिर कमेंट्री में रुचि रखते हैं तो आपके लिए स्पोर्ट्स जर्नलिज्म का कोर्स बेहद ही कारगर साबित हो सकता है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप स्पोर्ट्स जर्नलिज्म में ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं। अब इस कोर्स को करने के बाद सैलरी की बात करें तो शुरुआत पर आपको 30-40 हजार रुपए मिलेंगे। लेकिन जिस तरह आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा, उसी हिसाब से भी आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी।

बेस्ट कॉलेज के नाम

यदि आप स्पोर्ट्स जर्नलिज्म का कोर्स करते हैं तो आपको बेस्ट कॉलेज में एडमिशन लेना होगा। इसके लिए आप इंडियन इंस्टीट्यूट आफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया बेंगलुरु कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा सिंबायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया एंड कम्युनिकेशन पुणे, लेडी श्री राम महिला कॉलेज नई दिल्ली, क्राइस्ट कॉलेज बेंगलौर, स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन मणिपाल से ग्रेजुएशन की डिग्री कर सकते हैं।

Also Read- CAREER TIPS: सोशल मीडिया के इस्तेमाल से कमाएं धुआंधार पैसे, इन चीजों से मिलेगी टॉप कंपनियों में नौकरी

स्पोर्ट्स टीचर की सैलरी

यदि आप स्पोर्ट्स टीचर बनना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन का कोर्स करना होगा। जिसे आप 12th पास करने के बाद भी कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप की शुरुआती 25-30 हजार रुपए होगी लेकिन अगर आप कॉलेज में एक फिजिकल एजुकेशन पढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैचलर डिग्री के बाद मास्टर से ऑफ फिजिकल एजुकेशन का कोर्स करना होगा। फिर बाद में नेट या सेट का एग्जाम क्लियर कर स्पोर्ट्स टीचर बन सकते हैं। यदि आप पीएचडी करते हैं तो भी आप यूनिवर्सिटी या कॉलेज में स्पोर्ट्स टीचर की जॉब को ज्वाइन कर सकते हैं।

Also Read- INTERESTING FACTS: क्या आपने सोचा है कि अलग-अलग रंग के क्यों होते हैं INDIAN PASSPORT, जानें रोचक फैक्ट्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version