दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) आज यानी 1 अक्टूबर को स्नातक (UG) पाठ्यक्रमों के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। उम्मीदवार अलग-अलग कॉलेजों की कट-ऑफ लिस्ट विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर देख सकते हैं। सबसे पहले जीसस एंड मैरी कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट सामने आई है। 100 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले छात्र जीसस एंड मैरी कॉलेज में मनोविज्ञान की पढ़ाई कर सकेंगे।  कॉलेज ने बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान कार्यक्रम के लिए हाईएस्ट कट-ऑफ यानी 100 प्रतिशत निर्धारित की है। इसके अलावा बीकॉम (ऑनर्स) के लिए  98 प्रतिशत है और अर्थशास्त्र के लिए  98.5 प्रतिशत कट-ऑफ रखी गई है।

देशबंधू की कट-ऑफ जारी


इसके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय के देशबंधु कॉलेज ने पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। कॉलेज ने फिजिक्स के लिए 98 प्रतिशत (अनारक्षित) और अर्थशास्त्र, बीकॉम (ऑनर्स) और अन्य कोर्सेज़ के लिए 97 प्रतिशत स्कोर मांगा है। दिल्ली का सेंट स्टीफंस कॉलेज पहले से ही अपनी कट ऑफ लिस्ट जारी कर चुका है।  BA इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) में एडमिशन के लिए कट-ऑफ 99.5 फीसदी है। कॉमर्स, ह्यूमैनिटी और साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए BA फिलासफी ऑनर्स के लिए कट-ऑफ क्रमशः 98 प्रतिशत, 98.75 प्रतिशत और 97 प्रतिशत है। जबकि  BA इतिहास (ऑनर्स) के लिए, कॉमर्स के छात्रों के लिए 99 प्रतिशत, ह्यूमैनिटी के लिए 98.25 और साइंस के छात्रों के लिए कट-ऑफ 99 प्रतिशत है।

यह भी पढ़े:वित्त मंत्रालय की सिफारिश के बाद अब 13 भाषाओं में आयोजित होंगी बैंक की परीक्षाएं

हंसराज कॉलेज की लिस्ट जारी


आर्यभट्ट कॉलेज की 13 यूजी पाठ्यक्रमों के लिए पहली कट-ऑफ जारी की गई है जिसमें कट-ऑफ 98.5 प्रतिशत बीए (एच) मनोविज्ञान पर सेट की गई है। बीए (एच) अर्थशास्त्र के लिए कट-ऑफ पिछले साल के समान ही है। बीए (एच) अंग्रेजी के लिए कट-ऑफ में 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इसे 96 प्रतिशत निर्धारित किया गया है।हंसराज कॉलेज ने 2021 की पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। कंप्यूटर साइंस (ऑनर्स) के लिए कट-ऑफ इस साल 100 फीसदी है, इसके बाद इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) और बीकॉम (ऑनर्स) 99.75 फीसदी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version