GLA University: जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा ने सेन्ट्रो स्टडी भक्तिवेदांता यूनिवर्सिटी पीसा इटली के साथ विभिन्न स्तरों पर एमओयू साइन किया है। यह एमओयू सीएसबी यूनिपीएसआई पीसा इटली के रेक्टर प्रो. मारको फेरिनी और जीएलए के कुलसचिव अशोक कुमार सिंह द्वारा हस्ताक्षर के उपरांत प्रभावी हुआ जो कि आने वाले चार वर्शों तक प्रभावी रहेगा।

जीएलए सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों को मिलेगी विश्व स्तरीय शिक्षा

आधुनिक समय में जहां कंपनी विद्यार्थियों में अच्छा औद्योगिक एक्सपोजर, उनकी श्रेष्ठ कम्यूनिकेशन स्किल्स, क्रिटिकल थिकिंग, प्रॉब्लम साल्विंग और लीडरषिप स्किल्स चाहती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए जीएलए विश्वविद्यालय ने अपने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के विकास हेतु सेन्ट्रो स्टडी भक्तिवेदांता यूनिपीएसआई यूनिवर्सिटी पीसा इटली के साथ स्टूडेन्ट एवं फैकल्टी एक्सचेन्ज प्रोग्राम, रिसर्च कोलेबोरेशन, समर ट्रेनिंग, क्रेडिट ट्रांसफर, गेस्ट लेक्चर, वर्कषॉप, सेमिनार जैसे विभिन्न विशयों पर सहमति की एवं एमओयू साइन किया। इसी दौरान पाठ्यक्रमों के समायोजन एवं क्रेडिट ट्रांसफर आदि पर भी विषेश चर्चा हुयी।इसके अन्तर्गत आने वाले सेमेस्टर्स में जीएलए के विद्यार्थी एवं शिक्षक यूनिवर्सिटी पीसा जाकर पढ़ और पढ़ा सकेंगे। इसी प्रकार सीएसबी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी जीएलए विश्वविद्यालय आकर आध्यात्मिकता सहित अनेक पाठ्यक्रम पढ़ सकेंगे। जीएलए विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को पढ़ाने हेतु प्रत्येक सेमेस्टर में सीएसबी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आकर पढ़ायेंगे।सिविल इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष प्रो. सुधीर कुमार गोयल ने बताया कि दोनों विश्वविद्यालय छात्रों और शिक्षकों को सहयोगी प्रोजेक्ट्स पर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित एवं सुविधाएं प्रदान करेंगे तथा दूरस्थ शिक्षा का उपयोग करने के अवसरों की तलाश करेंगे, तो वहीं ऐसे छात्रों और शिक्षकों को खोजेंगे जो षोध को बढ़ावा दे सकें। यही नहीं छात्रों को सीएसबी विश्वविद्यालय में शिक्षा के दौरान भाषा संबंधित आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए खुद यूनिवर्सिटी पीसा अंग्रेजी भाषा पाठ्यक्रम प्रदान करेगा।

प्रमुख लोग रहे मौजूद

डीन इंटरनेशनल रिलेशन एवं एकेडमिक कोलॉबोरेशन प्रो. दिलीप कुमार शर्मा ने कहा कि आज के समय में इंटर पास करते ही छात्र-छात्रा को रोजगारपरक शिक्षा की जरूरत होती है। इसके लिए वह बेहतर से बेहतर संस्थान की ओर रूख करता है, लेकिन संस्थानों की फेहरिस्त के आगे वह सोचने पर मजबूर हो जाता है। संस्थान ऐसा हो जो राष्ट्रीय शिक्षा के साथ ही विश्व स्तरीय शिक्षा भी दे। ऐसी ही विष्वस्तरीय शिक्षा जीएलए विश्वविद्यालय अन्तरराष्ट्रीय संस्थानों से एमओयू साइन कर उपलब्ध कराता है।

ये भी पढ़ें: ITBP Recruitment 2022: 10वीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, 69000 से भी अधिक मिलेगी सैलरी

सिविल में हुआ अंतरराष्ट्रीय योग रिट्रीट जीएलए विश्वविद्यालय मथुरा के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में एमओयू के तहत दोनों विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञों के द्वारा रिट्रीट कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रस्तुतियां डेमो, अतिथि व्याख्यान आयोजित किए गए। सीएसबी यूनीपीएसआइ इटटी से फैबियो पिट्टी द्वारा सीएसबी के उद्देष्यों के बारे में जानकारी दी गई। अंत में योग प्रशिक्षक सोनिया ने हठ योग और अष्टांग योग के बीच अंत विषय पर प्रबोधन किया। उन्होंने बताया कि हठ योग शारीरिक मुद्राओं से शुरू होता है, जो एक बेहतर ध्यान अभ्यास की ओर ले जाता है। अंत में सत्र का समापन करते हुए विभागाध्यक्ष प्रो. सुधीर गोयल ने आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी प्रतिभागियों और आयोजन टीम द्वारा लगाए गए समय और प्रयासों की सराहना की।

ये भी पढ़ें: Kashi Vishwanath-Gyanvapi case: सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, कहा-‘ कथित शिवलिंग को संरक्षित रखने का पुराना फैसला रहे बरकरार’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version