भारत में गूगल ने 30 समाचार संगठनों के साथ मिलकर एक खास पेशकश की है। मंगलवार को गूगल ने भारत में न्यूज शोकेस लॉन्च किया। जिसका मकसद गूगल के समाचार और खोज मंचों पर गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रदर्शित करने के लिए प्रकाशकों को प्रोत्साहित करना और समर्थन देना है। इसके साथ ही गूगल भारत में अगले तीन सालों के दौरान समाचार संगठनों और पत्रकारिता विद्यालयों के 50,000 पत्रकारों और पत्रकारिता के छात्रों को डिजिटल का ज्ञान देगा। गूगल के उपाध्यक्ष ब्रैड बेंडर ने कहा, हम अब प्रकाशकों की मदद के लिए न्यूज शोकेस पेश कर रहे हैं, ताकि लोगों को भरोसेमंद खबर मिल सके, विशेष रूप से इस महत्वपूर्ण समय में जब कोविड संकट जारी है। समाचार शोकेस दल की अगर बात करें तो प्रकाशकों की पसंद के अनुसार लेखों को बढ़ावा देता है, और उन्हें खबर के साथ अतिरिक्त संदर्भ देने की अनुमति भी देता है, ताकी पाठकों में इस बात की बेहतर समझ बन सके कि उनके आसपास क्या हो रहा है।
विश्वसनीय खबरों के लिए खास पेशकश
गूगल के मुताबिक, ऐसे वक्त में जब विश्वसनीय खबरों तक पहुंच की जरूरत बेहद अहम हो गई है। तब भारत की बड़ी और विविधता भरी न्यूज इंडस्ट्री को सपोर्ट करने के लिए कंपनी बड़े इनवेस्टमेंट्स की घोषणा कर रही है। इनवेस्टमेंट्स से लोगों को क्वॉलिटी जर्नलिज्म तक पहुंच बनाने, न्यूज ऑर्गेनाइजेशंस की स्थिरता में योगदान करने और गूगल न्यूज इनीशिएटिव के तहत कंपनी को अपने प्रोग्राम्स का विस्तार करने में मदद मिलेगी। गूगल की ये पेशकश कोरोनाकाल में हुई है यानी, भारत में चुनौतीपूर्ण समय चल रहा है। कोविड-19 संकट के बीच भारतीय प्रामाणिक खबरें और जानकारी चाह रहे हैं। गूगल का कहना है कि, न्यूज ऑर्गेनाइजेशंस और पाठकों को सपोर्ट करने के लिए हम अपना नया ऑनलाइन एक्सपीरियंस और लाइसेंसिंग प्रोग्राम गूगल न्यूज शोकेस पेश कर रहे हैं। न्यूज शोकेस, इंडियन न्यूज इकोसिस्टम को लेकर हमारी प्रतिबद्धता का केवल एक हिस्सा है। कंपनी भारत में अपनी गूगल न्यूज इनीशिएटिव से जुड़ी कोशिश का भी विस्तार कर रही है। गूगल में वाइस प्रेसिडेंट ब्रैड बेंडर का कहना है कि न्यू शोकेस, पब्लिशर्स के लिए एक नया ऑनलाइन एक्सपीरियंस और लाइसेंसिंग प्रोग्राम है जो कि गूगल न्यूज और डिस्कवर में न्यूज कंटेंट के लिए एक कस्टमाइजबल स्पेस उपलब्ध कराता है। उन्होंने बताया कि पैनल टेम्पलेट कुछ इस तरह डिजाइन किए गए हैं, जिससे डीप एडिटोरियल कंटेंट और स्टोरीटेलिंग शोकेस करने में मदद मिलेगी।
90% से ज्यादा लोकल या कम्युनिटी न्यूज
गूगल की यह सेवा जर्मनी, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जापान, यूके, ऑस्ट्रेलिया, चेकिया, इटली और अर्जेंटीना सहित एक दर्जन से अधिक देशों में उपलब्ध है और एक दर्जन से अधिक देशों में 700 न्यूज पब्लिकेशंस ने न्यूज शोकेस डील्स साइन की है। इनमें से 90 फीसदी से ज्यादा लोकल या कम्युनिटी न्यूज का प्रतिनिधित्व करते हैं। इंडियन पब्लिशनर पार्टनर्स का अंग्रेजी और हिंदी का कंटेंट गूगल न्यूज और डिस्कवर पर डेडिकेटेड न्यूज शोकेस में दिखेगा। गूगल इस साल इसे और भारतीय भाषाओं में लॉन्च करेगा और आने वाले समय में लगातार और भाषाओं को जोड़ेगा। भारत में गूगल के कंट्री हेड और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल में समाचारों की खपत बढ़ रही है, वहीं उपभोक्ता आदतों में बदलाव भी आ रहा है, जिसमें अधिक युवा उपभोक्ता समाचार के लिए डिजिटल पहुंच का इस्तेमाल कर रहे हैं। गुप्ता ने कहा कि कंपनी अगले तीन वर्षों में 50,000 से अधिक पत्रकारिता के छात्रों को प्रशिक्षित करेगी और इसके तहत खबरों के सत्यापन, फेक न्यूज से निपटने के उपायों और डिजिटल उपकरणों के इस्तेमाल पर खासतौर से ध्यान केंद्रित किया जाएगा।