Interesting Facts: विदेश जाने की ख्वाहिश तो सभी रखते हैं। मगर विदेश जाने से पहले मन में सबसे पहला सवाल आता है पासपोर्ट। जी हां, विदेश जाने के लिए पासपोर्ट सबसे ज्यादा जरूरी चीज है। इसके बिना आप विदेश यात्रा नहीं कर सकते हैं। मगर आपने कभी इस चीज पर गौर किया है Indian Passport का रंग अलग-अलग होता है। सभी पासपोर्ट एक रंग के नहीं होते हैं।

बता दें, अलग-अलग रंग के पासपोर्ट के पीछे भी कई मजेदार फैक्ट्स हैं। हर रंग का अलग-अलग महत्व है। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं हर पासपोर्ट का रंग क्यों होता है अलग और सभी का क्या है अर्थ।

इन रंगों के होते हैं Indian Passport

भारतीय पासपोर्ट के पूरे तीन रंग हैं। इसके साथ सबसे अलग बात ये है कि तीनों का अर्थ अलग-अलग स्पष्ट होता है। जी हां, इंडियन पासपोर्ट का रंग नीला, सफेद और मरून होता है। इन सभी रंगों का मकसद अलग है। तो आइए जानते हैं इन रंगों का क्या है उद्देश्य।

नीला रंग का पासपोर्ट

देश के आम नागरिकों के लिए नीले रंग का पासपोर्ट होता है। इस पासपोर्ट पर व्यक्ति का नाम, जन्म तारीख और स्थानीय पता की जानकारी दर्ज होती है। इसके साथ फोटो, हस्ताक्षर और बर्थमार्क भी मेंशन रहता है। अब व्यक्ति किसी भी देश का वीजा अपने पासपोर्ट पर लगा सकता है।

सफेद रंग का पासपोर्ट

सफेद रंग का पासपोर्ट काफी खास होता है। ये उन लोगों को दी जाती है जो किसी सरकारी काम से विदेश यात्रा करते हैं। इस पासपोर्ट से उन्हें कई सुविधाएं मिलती है। चेकिंग के दौरान भी इन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट मिलता है। सफेद रंग का पासपोर्ट किसी आधिकारिक व्यक्ति को ही मिलता है।

ये भी पढ़ें: SSC GD Constable के 45284 पदों पर निकली जोरदार भर्ती, फटाफट करें आवेदन

मरून रंग का पासपोर्ट

मरून रंग का पासपोर्ट क्लास वन ऑफिसर को ही मिलता है। इसमें आईएएस, आईपीएस अधिकारी ही शामिल हैं। इन लोगों को विदेश जानें के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा इन्हें कई तरह की सुविधा प्रदान की जाती है। वहीं विदेश जाने पर ऐसे शख्स के खिलाफ कभी भी केस आसानी से दर्ज नहीं करवाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: VIRAL VIDEO: दिल्ली की टीम में VIRENDER SEHWAG के बेटे की एंट्री, पिता की कार्बन कॉपी हैं ARYAVEER

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version