Delhi Metro: आज के समय में मेट्रो से सफर करना काफी आसान हो गया है। यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए और समय की बचत के लिए मेट्रो में सफर करते हैं लेकिन कुछ ऐसी बातें भी है जिनके बारे में यात्री ध्यान नहीं देते। दिल्ली मेट्रो से जुड़े कुछ ऐसे सवाल है जिनके जवाब बहुत ही कम लोग जानते हैं। आइए नॉलेज से जुड़े सवालों का जवाब जानते हैं।

1- आपने अक्सर देखा होगा कि मेट्रो में स्टेशन के लिए अनाउंसमेंट की जाती है वही सामान और दूसरी चीजों के लिए भी अनाउंसमेंट की जाती है। अब मेट्रो में होने वाली अनाउंसमेंट किस की आवाज में रिकॉर्ड है।
जवाब- मेट्रो में अनाउंसमेंट दूरदर्शन की मशहूर एंकर की आवाज हैं। अंग्रेजी में रिनी सेमोन नाम की उद्घोषक और हिंदी में शम्मी नारंग की आवाज है।

2- दिल्ली मेट्रो की पहली महिला ऑपरेटर्स कौन है?
जवाब- दिल्ली मेट्रो की पहली महिला ऑपरेटर्स मीनाक्षी शर्मा, अंजली मिंज और विभा कुमारी है।

3-दिल्ली मेट्रो का ऐसा कौन सा स्टेशन है जो सबसे गहराई में बना हुआ?
जवाब- दिल्ली मेट्रो का राजीव चौक स्टेशन 45 मीटर पॉइंट गहरा है और यह एयरपोर्ट एक्सप्रेस है।

4- दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की स्थापना कब हुई?
जवाब- दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की स्थापना 3 मई 1995 में की गई और इस कंपनी की शुरुआत भारत सरकार और दिल्ली सरकार दोनों ने मिलकर की।

5- राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का नाम किसके नाम पर रखा गया है?
जवाब- राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है।

Also Read- अधूरे रह गए SUSHANT SINGH RAJPUT के कई सपने, इस जगह पर जाने की थी दिल की ख्वाहिश

6- यात्रियों को ले जाने की जगह दिल्ली मेट्रो और कौन सा काम करती है?
जवाब- दिल्ली मेट्रो यात्रियों को दूसरी जगह पहुंचाने के साथ-साथ पानी को संरक्षित करने का भी काम करती है। इसके अलावा ब्लू लाइन पर बारिश के पानी को संरक्षित करने के लिए सिस्टम बनाया गया है।

Also Read- DELHI: नए साल से पहले विपश्यना साधना के लिए गए CM अरविंद केजरीवाल, लोगों को बताए लाभ

बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपने सभी यात्रियों को टाइम से गंतव्य तक पहुंचाने में 99% तक का रिकॉर्ड बनाया हैं। दिल्ली मेट्रो के 254 स्टेशन है और 12 रन की लाइनों पर ट्रेन संचालित की गई है। इसके अलावा वैश्विक स्तर पर दिल्ली मेट्रो ने प्रसिद्ध ट्रेनों में दूसरा स्थान प्राप्त किया है और वह अपनी साफ सफाई के लिए भी जानी जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version