अभी तक एमबीबीएस की पढ़ाई अंग्रेजी में हुआ करते थी। लेकिन मध्य प्रदेश सरकार ने पहल करते हुए हिंदी भाषा में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू करने वाली। इसकी घोषणा प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने की है। मंत्री ने शनिवार को कहा कि मुख्य्मंत्री शिवराज सिंह चौहान का भी मनत्वय है कि एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी भाषा में हो।

उन्होंने कहा की हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा और बार बार लगातार इस बात की मांग उठ रही थी कि हिंदी में एमबीबीएस का पाठ्यक्रम होना चाहिए, इसलिए प्रदेश सरकार ने ये निर्णय लिया है कि अब हिंदी भाषा में भी एमबीबीएस की पढ़ाई होगी।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि विश्व अध्ययन में भी कहा गया है कि किसी भी स्तर की पढ़ाई लर्निंग स्पीक यदि मातृभाषा में होगी तो उसके परिणाम और ज्यादा सुखद होंगे। कई शोध वैज्ञानिक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि मातृभाषा में पढ़ाई अच्छे परिणाम देती है। इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है कि पाठ्यक्रम में बिना किसी बदलाव के हिंदी भाषा में एमबीबीएस का पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसके लिए एक उच्च स्तरीय कमिटी बनाई गई है। कमिटी में ये भी निर्णय लिया है कि अब एमबीबीएस पाठ्यक्रम में अनुवाद के साथ साथ इस बात को भी सुनक्षित करेंगे कि लेक्चर में भी हिंदी का प्रयोग किया जाए।

हिंदी में पढ़ाई करना विद्यार्थियों के लिए बाध्यकारी नही होगी। जिन विद्यार्थियों की रुचि हिंदी में होगी वो इसे ले सकेंगे।पाठ्यक्रम तैयार होने के बाद पहले मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय की सहमति भी लगेगी। इसके अलावा नेशनल मेडिकल कमीशन से भी मंजूरी लेनी होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version