Rajasthan: ठेलासर चुरु की रिचा शेखावत ने साल 2021 आरजेएस के परीक्षा परिणाम में 88वीं रैंक प्राप्त कर सभी के लिए एक मिसाल बन गई है। अपने इस संघर्ष से जूझ कर सफलता के मुकाम पर पहुंचने वाले रिचा शेखावत की कहानी कुछ शब्दों में बयां नहीं की जा सकती। आइए जानते हैं कि रिचा शेखावत का संघर्ष का सफर कैसा रहा।

रिचा शेखावत ने ऐसा वक्त देखा है जब 1 साल के अंतराल में उनके पति और ससुर का निधन हो गया था। उन्होंने अनुकंपा नियुक्ति के बजाय संकट की राह को चुना और आरजेएस 2021 के परिणाम में 88वीं रैंक प्राप्त की। परिवार के साथ बीकानेर में रह रही रिचा मूल रूप से सीकर जिले के गुरारा गांव की है। इनके पिता रतन सिंह शेखावत पुलिस विभाग बीकानेर के सेवानिवृत्त अधिकारी है। पिता की बीकानेर में ड्यूटी के साथ रिचा की पढ़ाई भी वही हुई और साल 2006 में थैलासर निवासी नवीन सिंह राठौर से शादी हुई थी।

पारिवारिक जिम्मेदारियां संभाली

शादी के 3 महीने बाद ही एक सड़क हादसे में रिचा की सास का निधन हो गया। जिसके बाद रिचा पर सारी पारिवारिक जिम्मेदारियों को संभाला। वहीं 2009 में एलएलबी की पढ़ाई भी पूरी की। रिचा के पति बीकानेर में कॉन्स्टेबल पद पर कार्यरत थे। परिवार के साथ साथ पढ़ाई को भी संभालते हुए उन्होंने अपना जीवन बेहद मुश्किलों से काटा। लेकिन उन्होंने मन में ठान लिया था कि अगर कुछ भी करना चाहे तो हम कर सकते है। 2006 में थैलासर रतन नगर जिला चूरू में नवीन सिंह राठौर से शादी के बाद 2017 में कार्डियक अरेस्ट से उनका देहांत हो गया। साल 2018 में अचानक ससुर की भी मौत हो गई। जिसके बाद रिचा बिल्कुल अकेली पड़ गई।

Also Read: BPSC 67th Exam: बीपीएससी की 67वीं परीक्षा में किया फेरबदल, 1 दिन और एक शिफ्ट में आयोजित होगी परीक्षा

आरपीएससी में हुआ चयन

इस कठिन दौर में रिचा ने संघर्ष को चुनकर अपना लक्ष्य प्राप्त करने में काफी मेहनत की। यही कारण है कि उन्होंने अनुकंपा सर्विस को ठुकरा दिया। रिचा अपने दोनों बच्चों का पालन पोषण करते हुए वर्ष 2018 में पीजी डिप्लोमा इन लीगल एंड फॉरेंसिक साइंस की पढ़ाई करती रही। फिर साल 2020 में एमजीएसयू बीकानेर से सर्वोत्तम स्थान प्राप्त करते हुए एलएलएम की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद भी रिचा का संघर्ष जारी रहा और मेहनत करने के बाद 2021 में आरपीएससी में चयनित होकर विधि अधिकारी बनी और पीएचडी बीकानेर में पद स्थापित हुई।

Also Read: Shashi Tharoor: शशि थरूर ने दिया चुनाव लड़ने का संकेत, वोटर लिस्ट जारी करने की मांग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version