कर्मचारी चयन आयोग 21 अक्टूबर से एसएससी स्टेनो 2019 स्किल परीक्षा शुरू करेगा। स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’ परीक्षा, 2019 के लिए स्टेनोग्राफी टेस्ट या स्किल टेस्ट 21 अक्टूबर और 22 अक्टूबर, 2021 यानी कल और परसो आयोजित किया जाएगा। एसएससी ने बीते सोमवार को एक ‘महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया गया था जिसमें सभी जरूरी दिशा-निर्देश दिये गये थे।नोटिस के मुताबिक आयोग परीक्षण के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर और कीबोर्ड और शॉर्टहैंड नोटबुक देगा।किसी भी उम्मीदवार को अपना कीबोर्ड लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। टाइप किए गए टेक्स्ट का प्रिंट आउट स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट (ट्रांसक्रिप्शन) के बाद नहीं लिया जाएगा। अगर आप भी एसएससी स्टेनो की परीक्षा में भाग ले  रहे हैं तो आपके लिए ये दिशा-निर्देश जानने बहुत जरूरी है।


 जरूरी दिशा-निर्देश


1.उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट के बाद टाइप की गई परीक्षा का प्रिंट आउट लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
2.अंग्रेजी ट्रांसक्रिप्शन (टाइपिंग) के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने कीबोर्ड लेआउट विकल्प के रूप में अंग्रेजी (यूएस) को चुनें और हिंदी ट्रांसक्रिप्शन के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने कीबोर्ड लेआउट विकल्प के रूप में हिंदी इनस्क्रिप्ट / हिंदी कृतिदेव / हिंदी रेमिंगटन सीबीआई / हिंदी रेमिंगटन गेल को चुनें।

यह भी पढ़े:सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं के टर्म एग्जाम की डेटशीट आज करेगा जारी, जानिए किस तरह के पूछे जाएंगे सवाल

3.उम्मीदवार परीक्षा के लिए अपना खुद का पेन/पेंसिल/शार्पनर/इरेज़र लाएंगे।
4.उम्मीदवारों को कॉम्पेनसट्री टाइम केवल ट्रांसक्रिप्शन (टाइपिंग) के दौरान अनुमति होगा, शॉर्टहैंड डिक्टेशन के दौरान कोई कॉम्पेनसट्री टाइम नहीं दिया जाएगा।
5.उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। मास्क लगाना और 2 गज की दूरी का ध्यान रखना होगा।

6.जो उम्मीदवार पहली बार इस परीक्षा में बैठ रहे हैं उनकी मदद के लिए आयोग ने एसएससी की आधिकारिक साइट पर स्टेनोग्राफी टेस्ट के लिए एक डेमो लिंक भी दिया है। उम्मीदवार इस लिंक की मदद से परीक्षा फॉर्मेट का अंदाजा लगा सकते हैं।वहीं  उम्मीदवार आधिकारिक साइट  https://ssc.nic.in/ पर अधिक संबंधित विवरण देख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version