UPSC Recruitment 2022: संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा फोरेंसिक विज्ञान सेवा निदेशायल गृह मंत्रालय के तहत जूनियर वैज्ञानिक अधिकारी पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। वहीं फोरेंसिक विज्ञान सेवा निदेशायल के द्वारा केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला ने कनिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी पदों पर गृह मंत्रालय के 1 पद पर भर्ती निकाली गई है।

इस भर्ती नोटिफिकेशन में जितने भी उम्मीदवार शामिल होना चाहते हैं वो सभी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 27 अक्टूबर 2022 तक तय की गई है।

आयु सीमा

इस भर्ती परीक्षा में जितने भी उम्मीदवार शामिल होना चाहते हैं उनका अधिकतम उम्र 30 वर्ष ही होना चाहिए। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों को उम्र में 5 वर्ष तक की छूट दी जा रही है। बाकी की तमाम जानकारी के लिए आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव

आवेदकों के पास सबंधित विषय भौतिकी/गणित/फोरेंसिक विज्ञान में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा केंद्र सरकार या राज्य सरकार के तहत किसी संस्थान में अनुसंधान या विश्लेषणात्मक में 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। इसके साथ ही किसी फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में अनुभव होना अनिवार्य है।

आवेदन शुल्क

सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी के आवेदकों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के किसी भी शाखा से 25 रुपए का भुगतान करना अनिवार्य है।

वहीं आरक्षित कैटेगरी एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भुगतान करने की छूट दी गई है।

Also Read: Delhi News: “पहले आओ पहले पाओ” की स्कीम पर दिल्ली में फ्लैट मिलने का सपना साकार, जारी होगा कब्जा पत्र

ऐसे करें आवेदन

स्टेप 1: सबसे पहले यूपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट है: www.upsconline.nic.in

स्टेप 2: इसके बाद यूपीएससी के ओआरए के लिंक www.upsconline.nic.in/ora/ पर लॉगिन करें।

स्टेप 3: इसके बाद जितने भी आवेदन से जुड़े निर्देश दिए गए हैं उसे ध्यान से पढ़ें।

स्टेप 4: इसके बाद ऑनलाइन आवेदन पोर्टल के दिशा निर्देश के द्वारा आवेदन करें।

स्टेप 5: इसके बाद स्कैन करके पास्टपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।

स्टेप 6: इसके बाद स्कैन करके सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और पेमेंट का रिसिप्ट जमा करें।

Also Read: Education: अब EWS और OBC के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के कोचिंग की नहीं भरनी होगी फीस, सरकार का बड़ा फैसला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version