UPSC Tips: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित यूपीएससी परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक होती है। इसे करने में स्टूडेंट की मेहनत होती है। एग्जाम की तैयारी के लिए सेल्फ स्टडी एंड टाइम मैनेजमेंट के बारे में बात करते हैं आज हम आपको बताएंगे कि आईएफएस अधिकारी कनिष्क सिंह जिन्होंने 2018 में अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की। अब कनिष्क रूस के मास्को में इंडियन एंबेसी में काम करती हैं।

एग्जाम के लिए राइटिंग महत्वपूर्ण

कनिष्क सिंह ने अपने इंटरव्यू में बताया कि यूपीएससी मैंस एग्जाम के लिए राइटिंग बहुत महत्वपूर्ण हैं। प्रैक्टिस करते रहे और एक ही समय एक ही विषय पर अपना फोकस रखें। उम्मीदवारों को अपनी क्षमता के अनुसार यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करनी होती है। अपने जवाब को लगातार रिवाइस करते रहें और लिखना जारी रखें। साथ ही समय का प्रबंधन भी काफी अच्छा होना चाहिए। कनिष्क सिंह ने बताया कि उन्होंने 2017 में प्रीलिम्स की परीक्षा पास नहीं की थी। उनका कहना है कि परीक्षा के लिए उनकी तैयारी अच्छी नहीं थी और कोई मॉक टेस्ट नहीं देना उन्हें महंगा पड़ा।

Also Read: Government Jobs: बिहार सरकार ने निकाली बंपर भर्तियाँ, जानें किन लोगों को मिल रहा मौका

अपनी गलतियों को नोट करते रहें

कनिष्क सिंह ने बताया कि अपनी सभी गलतियों को नोट कर फिर से परीक्षा देने की तैयारियों में जुट गई। उम्मीदवारों से उनकी सलाह हैं कि वह मॉक टेस्ट में अपनी गलतियों पर ध्यान दें। इसे सफल होने में ज्यादा कामयाबी मिलती है। आईएफएस अधिकारी कनिष्क सिंह दिल्ली से हैं और उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज से मनोविज्ञान की डिग्री प्राप्त की हैं। वह पहली बार 2017 में यूपीएससी परीक्षा देने गई थी। लेकिन उसमें सफल नहीं हो पाई।

Also Read: Oppo Android OS 13: ओप्पो एंड्राइड ओएस 13 का नया फीचर आया सामने, एक्वामॉर्फिक डिज़ाइन के साथ किया पेश

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version