शादी जीवन का सबसे महत्वपूर्ण फैसला होता है। शादी के वक्त अपने लाइफ पार्टनर (life partner) को चुनना सबसे बड़ी बात होती है अपने लाइफ पार्टनर को चुनते समय हमें कई खास बातों का ध्यान रखना होता है क्योंकि यह पूरी जिंदगी का सवाल होता है। अगर हमने अपने जीवन में किसी गलत इंसान को चुन लिया तो पूरी जिंदगी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए लाइफ पार्टनर तलाशते वक्त सतर्क रहना चाहिए। अगर किसी की लव मैरिज हो रही है तो दोनों पार्टनर एक दूसरे को पहले से जानते हैं लेकिन अगर अरेंज मैरिज है तो हमें पहली मुलाकात में सब कुछ जानना होता है। हमें पहली मुलाकात में ही बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। पार्टनर चुनते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखें।

जूतों पर दें ध्यान

अगर आप अपने लिए लड़का देखने जा रही हैं तो सबसे पहले आपको उस लड़के के जूते की तरफ ध्यान देना चाहिए। क्योंकि उसके जूतों से यह पता चलता है कि वह लड़का सफाई के मामले में कितना सतर्क है। अगर उसके जूते साफ हुए तो इससे पता चलता है कि वह सफाई का काफी ध्यान रखता है और अगर जूते गंदे हुए तो समझ में आ जाएगा कि वह सफाई को लेकर काफी लापरवाह है। 

उठने बैठने पर दें ध्यान

अगर आप अपने लिए लड़का चुन रही है तो उसके उठने बैठने पर अवश्य ध्यान दें। अगर आपको वह उसे बैठने से पहले सीट ऑफर करता है तो समझ जाइए कि वह सभ्य है लड़कियों की इज्जत करता है।

आई कांटेक्ट

जब आप किसी लड़के से पहली बार मिलने जा रही है तो उसके आई कांटेक्ट पर अवश्य ध्यान दें। अगर वह लड़का आपसे बात कर रहा है तो आप को ध्यान देना चाहिए कि वह आपसे आंखों में आंखें मिला कर बात कर रहा है या आपसे नजरे चुरा रहा है अगर वह आपसे नजरे मिला कर बात करता है तो इसका मतलब कि वह आत्मविश्वास से भरा हुआ है लेकिन अगर नजरे चुरा रहा है तो इसका मतलब यह है कि वह भी शादी के लिए पूर्ण रूप से तैयार नहीं है या फिर वह आपके साथ कंफर्टेबल नहीं हैं। 

सैलरी पर ध्यान

लड़का देखते वक़्त इस बात का अवश्य ध्यान दें। क्या वह लड़का आपकी प्रोफेशनल लाइफ पर ज्यादा ध्यान दे रहा है क्या वह सिर्फ इस वजह से आपसे शादी कर रहा है कि आप प्रोफेशनली मजबूत है अगर वह आपकी सैलरी पर ज्यादा ध्यान दे रहा है तो इसका अर्थ कि वह सिर्फ आपकी प्रोफेशनल लाइफ से प्यार करता है आपसे नहीं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version