भारत सरकार कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार हर वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन का पूरा ध्यान रख रही है। ऐसे में उत्तराखंड में गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण शुरू हो गया है। राज्य में लगभग 2 लाख गर्भवती महिलाओं को कोविड संक्रमण से बचाव के लिए वक्सीन का सुरक्षा कवच मिलेगा।

टीकाकरण से पहले स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जिलों में स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। विभाग ने लगभग दो लाख गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन करने की योजना बनाई है। कई जनपदों में गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से टीका केंद्र बनाए गए हैं। जिन जनपदों में अलग केंद्र की व्यवस्था नहीं है, वहां पर पहले से चल संचालित केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी। लेकिन टीकाकरण में गर्भवती महिला को प्राथमिकता दी जाएगी।

बता दें कि गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से वैक्सीन का कोटा निर्धारित नहीं है। सामान्य कोटे से उन्हें वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी।

चलिए आपको बता देते हैं कि उत्तराखंड में जिलेवार अब तक 18 से अधिक आयु वर्ग के टीकाकरण का परसेंटेज क्या है

अल्मोड़ा जिले में पहली डोल 73.8 और दूसरी डोज 26.2 फीसदी हो चुका है। बागेश्वर जिले में पहली डोज 99.1 और दूसरी डोज 29.6 फीसदी हो चुका है । चमोली जिले में पहली डोर 84.0 और दूसरी डॉल 27.7 फीसदी हो चुका है। चंपावत जिले में पहली डोज 83.5 दूसरी डोज 24.0 फीसदी हो चुका है।


Share.
Exit mobile version