Back Pain Problem: बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई सारी परेशानियों का उत्पन्न होना स्वाभाविक है। कई बार समस्या बढ़ते बढ़ते गंभीर रूप ले लेती है। इसलिए किसी भी परेशानी को शरीर में नहीं बढ़ने देना चाहिए। ऐसे में कमर दर्द की समस्या उम्र के साथ साथ बढ़ने लग जाती है। इसके लिए कई सारे उपायों को अपनाकर इसे ठीक किया जा सकता है। अधिक समय तक कमर दर्द की समस्या को शरीर में पलना बहुत गंभीर हो सकता है। इस स्थिति में शुरुआत के दिनों में ही इसे ठीक कर लेना समझदारी कहलाती है। तो आइए जानते हैं किन उपायों के साथ कमर दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

हल्दी की समस्या से छुटकारा

हल्दी में कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कई सारी बीमारियों से लड़ने के गुण होते हैं। इसलिए इसके सेवन से अनेकों समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसलिए कमर दर्द की समस्या में एक ग्लास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीना चाहिए। इससे कमर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

सॉल्ट बाथ का करें उपयोग

सॉल्ट बाथ के प्रयोग से कमर दर्द की समस्या से काफी आराम मिल सकता है। सॉल्ट में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे किसी भी दर्द में आराम मिल सकता है। इसलिए गुनगुने पानी में सॉल्ट डालकर बाथ लेना चाहिए। इससे दर्द में काफी आराम मिलता है।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

मेथी दाना का करें प्रयोग

मेथी दाना के प्रयोग से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। मेथी में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसलिए मेथी दाना में शहद और एक ग्लास गर्म दूध का सेवन नियमित करें। इससे कमर दर्द या कोई भी जोड़े के दर्द से आराम मिलेगा।

मसाज का करें प्रयोग

मसाज का इस्तेमाल कई सारी बीमारियों के लिए किया जाता है। ये दर्द एवं तनाव दोनों के लिए काफी फायदेमंद है। इससे बैक पेन एवं जोड़े के दर्द दोनों से आराम मिलता है। इसलिए दर्द के हिस्सों में तेल या ऑइंटमेंट से मसाज करना चाहिए। इससे दर्द से काफी राहत मिलती है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version