जब हम सब दुनिया में आते हैं तो हमें मां का आंचल और मां का दूध मिलता है। जिसे पीकर हम सभी बड़े होते है और ताकतवर बनते हैं। जन्म के बाद बच्चे को मां का दूध इसलिए पिलाया जाता है, ताकि वो मजबूत और स्वस्थ्य रह सके, क्योंकि नवजात बच्चा इतना छोटा होता है कि, वो मां के दूध के अलावा कुछ पी नहीं सकता है। इसके साथ ही बच्चे को गाय का दूध भी दिया जाता है।क्योंकि गाय के दूध में भी मां के दूध जितना ही पौषक तत्व होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गधी का दूध पिया है। इस लाइन को पढ़कर आपके दिमाग में बस एक ख्याल आ रहा होगा कि, हमारा दिमाग खराब हो गया है। हम अचानक से मां और गाय के दूध की बात करते-करते गधी के दूध पर क्यों आ गये हैं? तो वहीं कुछ लोगों को लग रहा होगा। जिस गधे का गधी का दूध पीकर कुछ नहीं हुआ उससे इंसान का क्या होगा? तो आपको बता दें, गधी के दूध में मां के दूध से ज्यादा पौषक तत्व होते हैं। आपको ये सुनने और पढ़ने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन ये बात पूरी तरह से सच है और विज्ञान भी इस बात को मानता है।
चलिए आपके दिल की ज्यादा बेचैनी को न बढ़ते हुए आपको गधी के दूध के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। इसके साथ ही ये जानकारी आपके नवजात बच्चे के लिए बेहद महत्वपूर्व साबित होने वाली है।

1-गधी के दूध में विटमिन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें बैक्टीरिया रोधी प्रोटीन और एंटी एलर्जिक जैसे तत्व होते हैं। जिससे शरीर को काफी फायदा होता है।


2- आपको जानकर हैरानी होगी कि, गधी का दूध पीने से रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है।


3-गधी का दूध का इंसानी मां के दूध से काफी मिलता है। और इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण होता है गधों में भी सिंगल चेम्बर्स स्टमक। जिसकी वजह से एक इंसान और गधी का दूध एक दूसरे से काफी मिलता है।


4-गधी का दूध गाय के दूध से ज्यादा पौष्टिक तथा कीटाणु रहित होता है। और वैज्ञानिक भी खुद इस बात को मानते हैं। अगर आपको स्किन संबंधी कोई बीमारी है तो आप गधी का दूध पी सकते हैं।


5- गधी का दूध पीने से कई बीमारियों से मुक्ति मिलती है। शरीर में जहर फैल जाने, बुखार, थकान, आंखों में धब्बे, कमजोर दांत, छालों, दमा और कई स्त्री संबंधी बीमरियों से निजात दिलाने के लिए डॉक्टर्स गधी के दूध को पीने की सलाह देते हैं।


6- गधी के दूध में बहुत से एंटी एलर्जिक तत्व होते हैं जिसकी वजह से बच्चों को बीमारियां नहीं होती हैं।


7- अगर आपको सांस से संबंधी कोई बीमारी है तो आप गधी का दूध जरूर पिए क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल और कैलोरी काफी ज्यादा होती है। जो इन रोगियों को काफी राहत देती है।


8-अगर आप पेट संबंधी किसी बीमारी से जूझ रहे है तो गधी को दूध जरूर पिए। इससे आपको कई ज्यादा फायदा होगा।


9- आपको जानकर हैरानी होगी कि, हमारे देश में गधी के दूध की डेयरी खोली गई है। जिसमे आपको गधी का एक किलो 7 हजार रूपये में मिलेगा। इसे पढ़कर आपका सिर जरूर चकरा गया होगा। लकिन ये पूरी तरह से सच हैं।


10- गधी का दूध इतना लाभकारी होता है कि, गधी के दूध का सबसे महंगा पनीर बनाया जाता है। दुनिया में अगर कोई पनीर सबसे ज्यादा महंगा है तो वो गधी के दूध का है। जिसकी कीमत करीब 78 हज़ार रुपये किलो तक है।


तो देखा आपने जिस गधे को दुनिया का सबसे नकारा जीव कहा जाता है उसका दूध कितना लाभकारी होता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version