Breast Cancer: महिलाओं में होने वाले कैंसर में बड़ी संख्या में ब्रेस्ट कैंसर के के सबसे ज्यादा आते हैं। पुरुषों के मुकाबले में महिलाओं ने अपने लिए ज्यादा दिक्कतें बढ़ा ली हैं। कई बार महिलाओं के लिए ऐसी स्थिति बन जाती है कि दोनों ब्रेस्ट हटाने की नौबत आ जाती हैं। किसी भी महिला के लिए इसको स्वीकार ना बहुत ही दर्दनाक होता है। जिस तरह से लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव हुआ है इसी वजह से बीमारियां भी बढ़ गई हैं। अब कई ऐसे तरीके हैं जिनको अपनाकर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

बढ़ते फैट को घटाएं

आमतौर पर लोग इस बात को नहीं मानते हैं लेकिन शरीर पर बढ़ रहा गैरजरूरी फैट भी कैंसर की एक बड़ी वजह बन सकता हैं। खास तौर पर मेनोपॉज के बाद वजन बढ़ना और शारीरिक बदलाव होना महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए अपने खानपान की रूटीन को काफी नियंत्रित रखें और शरीर पर जमे हुए फैट को घटाएं।

Also Read: Bollywood Second Marriages: बॉलीवुड की इन एक्ट्रेसेस पर लगा घर तोड़ने का आरोप, लिस्ट में करीना कपूर भी शामिल  

यह आदत छोड़नी चाहिए

कैंसर एक खतरनाक जानलेवा बीमारी हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर से हर साल 2.1 मिलियन महिलाएं प्रभावित होती है। पुरुषों में स्मोकिंग की एक जानलेवा लत होती है। स्मोकिंग और अल्कोहल के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इस आदत को छोड़ने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता हैं।

फाइबर का सेवन करें

सोने और जागने के समय को निर्धारित करते हुए अपनी डाइट में फाइबर की अधिक मात्रा शामिल करें। यदि आप 1 दिन में 30% फाइबर खाने में शामिल करती है तो इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाएगा।

Also Read: Mirabai Chanu Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को मिला पहला गोल्ड, मीराबाई चानू ने सोना जीत कर रच दिया इतिहास

परिवार की हेल्थ हिस्ट्री

जागरूक बने रहने के लिए आपको अपने परिवार की हेल्थ हिस्ट्री भी पता होनी चाहिए। ताकि पूरी सावधानी बरतते हुए जानलेवा बीमारी से खुद को बचाया जाए। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में अगर पारिवारिक इतिहास होता है तो इस बात की आशंका काफी बढ़ जाती है कि आने वाले समय में किसी और को भी यह रोग हो सकता हैं। इसलिए इससे बचाव करना जरूरी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version