देश हो या दुनिया करोना लगातार फैसला ही जा रहा है। जुसकी वजह से कोरोड़ों लोग इस संक्रमण की चपेट में गये हैं तो वहीं, करोड़ों लोगों ने अपनी जान गंवा दी हा। इस बीच राहत की खबर ये है कि,कई देशों ने कोरोना की वैक्सीन बनाकर लोगों को लगाना शुरू कर दी है। भारत में भी कोरोना वैक्सीन पर तेजी से काम हो रहा है। इसके साथ ही केन्द्र सरकार की तरफ से ऑपरेशनल गाइडलाइन बनाई गई हैं। इन गाइड लाइन्स के तहस लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जायेगी। मोदी सरकार पहले ही बता चुकी है कि, वैक्सीन के आने के बाद कैसे लोगों तक इसको पहुंचना है इसकी तैयारी कर ली।कोरोना की वैक्सीन आने के बाद सबसे पहले 30 करोड़ लोगो को ये वैक्सीन मिलेगी। लेकिन अभी तक ये साफ नहीं हो सका है कि, कौन सी वैक्सीन भारत में आने वाली है।

कोरोना की वाक्सीन सबसे पहले हैल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 50साल से ज्यादा उम्र के वो लोगों को दी जायेगी।इसके साथ ही इस बात का ध्यान भी रखा जायेगा कि, कोरोना की सबसे ज्यादा जरूरत किसे है।कोरोना वैक्सीन देने के लिये सेन्टर्स बनाये जायेंगे। जिसमें 5 लोगों की टीम होगी। टीका लगाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। कोरोना कू वाक्सीन एक दिन में 200 से 200 लोगों को लगाने का उद्देश्य रखा गया है।कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ Co Win ऐप के जरिये ही हो सकेगा। जो लोग इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे होंगे उन्हें अपने नीजि 15 दस्तावेज दिखाने होंगे।कोरोना की वैक्सीन लगाने वाले स्थान पर साफ सफाई का खास ध्यान रखा जायेगा। इसके साथ लोगों की अच्छी तरह से जांच होने के बाद ही कोरोना की वैक्सीन लगाई जायेगी।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version