Diet and depression: आप शायद पहले से ही जानते हैं कि डाइट का आपकी मनोवैज्ञानिक और मानसिक स्थिति पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि डिप्रेशन एक मानसिक स्वास्थ्य विकार है जो अक्सर खराब खाने की आदतों के साथ होता है। हेल्थी लाइफस्टाइल को अपनाना एक वास्तविक चुनौती साबित हो सकती है। जब आप पहले से ही गहन उदासी, ऊर्जा की कमी, चिड़चिड़ापन और अनिद्रा से जूझ रहे हों। ऐसे में अपने आहार से हानिकारक डाइट को बाहर करना स्वस्थ मस्तिष्क और दिमाग की दिशा में पहला कदम है।

अनहेल्थी लाइफस्टाइल डिप्रेशन को ट्रिगर कर सकती है

क्या आपको पता है कि आपकी अनहेल्थी लाइफस्टाइल डिप्रेशन को ट्रिगर कर सकती है। आप जो खाते हैं वह प्रभावित करता है कि आप कैसा महसूस करते हैं। मौजुदा समय में भागदौड़ भरी जिंदगी में दिनचर्या भी बदल गई है। मेंटल हेल्थ आज के समय की सबसे बड़ी बीमारी बन गयी है। ऐसे में आपको खाने में कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए ताकि आप डिप्रेशन से बच सके।

ये भी पढ़ें: Waterfalls In India: ये हैं भारत के 5 प्रसिद्ध झरने जो प्रकृति के रोमांच से आपका दिल छू लेंगे


कोल्ड ड्रिंक- नॉर्मल सोडा हो या कोल्ड ड्रिंक डिप्रेशन वाले हॉर्मोन्स को यह बहुत तेजी से बढ़ाता है। इसलिए जहांतक हो सके डिप्रेशन से बचाव के लिए कोल्ड ड्रिंक से परहेज करें।
फ्रूट जूस- अगर आप भी फ्रूट जूस पी रहे हैं तो इसे पिने से बचे। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि इसे पिने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है लेकिन दूसरी तरफ तुरंत ही आपका पेट खाली हो जाता है। इसलिए जब भी भूख लगे तो फल खाए और प्यास लगने पर पानी। फ्रूट जूस से ज्यादा कमाल दिखेगा।

यह भी पढ़ें: Beauty Tips: ग्रीन टी के इन ब्यूटी टिप्स को जरूर आजमाएं, मिलेगा बेहतरीन परिणाम, जानिए वजह
एल्कोहल- एक्सपर्ट्स की माने तो कम मात्रा में एल्कोहल आपकी नर्व्स को कूल कर सकती है जिससे आपको अच्छी नींद आती है। अच्छी नींद के बाद आप डिप्रेशन और एंग्जाइटी से बचाव कर सकते हैं। वहीं अगर आप लिमिट से ज्यादा एल्कोहल लेते हैं तो ये आपकी एंग्जाइटी को और बढ़ाती है।
व्हाइट ब्रेड- डिप्रेशन और एंग्जाइटी से बचाव के लिए आपको सिर्फ मैदा वाली ब्रेड खाने से बचें। ब्रेड से भी इंस्टेंट एनर्जी मिलती है लेकिन बाद में पेट खली हो जाता है।
टोमेटो कैचअप- एक्सपर्ट्स की मने तो 1 चम्मच टोमेटो कैचअप में 4 ग्राम शुगर होता है जो काफी ज्यादा है। इसके साथ ही इसमें आर्टिफिशयल स्वीटनर और कलर भी मिलाये जाते हैं जो डिप्रेशन और एंग्जाइटी को बढ़ा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि वाला पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Exit mobile version