Leg Shaking Habbit: काम करते वक्त हर कोई अपना मन लगाने के लिए कुछ ना कुछ ऐसी एक्टिविटी करता है जिससे काम में मन लगा रहे। हम और आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं। जैसे काम के दौरान पैर हिलाना। बता दे बैठे बैठे पैरों को हिलाना या फिर सोते समय ऐसा करना वैसे तो एक आम आदत हो सकती है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है। तो चलिए आपको बताएंगे कि कुर्सी पर बैठकर पैर हिलाने के पीछे क्या वजह हो सकती है।

वैसे तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसका एक कारण रिस्टलेस लेग सिंड्रोम हो सकता है जो कि 10 फ़ीसदी लोग को तो सकता है। यह कैसी स्वास्थ्य समस्या है जो नर्वस सिस्टम से जुड़ा होता है।ये समस्या महिलाओं और पुरुषों दोनों में होती है। ऐसी स्थिति जिसमें व्यक्ति को बैठने और सोने में अचानक से दर्द होने लगता है। जब यह दर्द की स्थिति बार-बार होती है तो इसे रिस्टलेस लेग सिंड्रोम कहा जाता है।

यह समस्या आपको आपके शरीर में आयरन की कमी के कारण हो सकती है। जेनेटिक्स भी हो सकते हैं। इस सिंड्रोम का सही कारण बता पाना मुश्किल है, लेकिन कई बार यह जेनेटिक्स भी हो सकता है। कई बार घर में माता या पिता को यह समस्या होती है, जो बच्चों में होने की संभावना होने लगती है।

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/congress-interim-president-sonia-gandhis-health-deteriorated-admitted-to-gangaram-hospital/132337/

इस रोग को ठीक करने के लिए फिजियोथैरेपी ट्रीटमेंट लिया जा सकता है। इसके अलावा मसल्स की स्ट्रेचिंग करके भी इस सिंड्रोम को ठीक किया जा सकता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या होती है तो आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version