Egg Side Effects: अंडा में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कई सारे पौष्टिक तत्व हैं। इसे सेहत बनाने के लिए खाया जाता है। बता दें, अंडे को सुपर फूड की श्रेणी में शामिल किया गया है। मगर किसी भी चीज को ज्यादा खाने से सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है। इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। वरना व्यक्ति को कई सारी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं ज्यादा अंडे खाने से किस प्रकार की समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

अंडा से बढ़ता है ब्लड शुगर

आपको बता दें, अंडा के अधिक सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। ये ब्लड शुगर के मरीज के लिए नुकसानदायक होता है। इससे इन्सुलिन प्रतिरोध का रिस्क बढ़ जाता है और इसका साइड इफेक्ट ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है। इसलिए दिन भर में केवल 3 अंडों का ही सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Food For Mental Growth: बचपन से ही बच्चों को खिलाएं यह पांच चीजें, मानसिक तौर पर आपका बच्चा हो सकता है काफी मजबूत

कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ता है

अंडा के अधिक सेवन से व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है। आपको बता दें, 1 अंडे में 186 मिलीग्राम कोलेस्ट्रोल पाया जाता है। अंडा के ज्यादा सेवन से व्यक्ति का बेड कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने लग जाता है। इससे हार्ट का खतरा बढ़ सकता है। अगर व्यक्ति हार्ट का मरीज है तो उसे अंडे का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत 

ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है

कई बार ज्यादा अंडे खाने से ब्लोटिंग की समस्या होने लग जाती है। इससे व्यक्ति के पेट में गड़बड़ी और गैस जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। बता दें, अधिक अंडा के सेवन से पाचन क्रिया सही से नहीं होता है। इसलिए पेट में दर्द होने शुरु हो जाता है। इस कारण इस बात का ध्यान रखें और अंडा का सेवन सीमित मात्रा में करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version