वजन कम करने के लिए व्यायाम सबसे उचित माना जाता है लेकिन कभी-कभी क्या होता है कि एक्सरसाइज से लोग बोर हो जाते हैं और उन्हें व्यायाम करने का मन नहीं होता जिससे उनका वजन बढ़ना फिर से शुरू हो जाता है। 

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज है बेहद ज़रूरी लेकिन डाइटिंग का खास रखें ध्यान:

अगर आपको सफेद चावल पसंद है तो सफेद चावल को खाना बंद कर दें और इसकी जगह पर ब्राउन राइस को खाना शुरू करें। ब्राउन राइस में सफेद राइस की आधी कैलोरी होती है सफेद राइस 265 कैलोरी होती है और ब्राउन राइस में 135 किलो कैलोरी शामिल है ब्राउन राइस खाने से आपका वेट इतना नहीं बढ़ेगा जितना व्हाइट राइस खाने से बढ़ेगा।

अगर आप तेल से भरा खाना खा रहे हैं तो यह आपका वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेगा वजन घटाने में नहीं एक चम्मच तेल में 136 किलो कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा है इसलिए अगर आप भी तेल का खाना खा रहे हैं तो उसे अपनी डाइट में शामिल ना करें।

अगर आपकी आदत बार-बार खाने की है तो इस आदत को नियंत्रित करें अगर आप कोई भी चीज थोड़ी थोड़ी करके कई बार में खाते हैं यह भी आपका वेट बढ़ाती है आप एक बार में भी कोई चीज ना खाएं लेकिन एक समय सीमा निर्धारित कर लें और अपनी खाने की मात्रा को सुनिश्चित कर लें इससे आपका वेट नहीं बढ़ेगा और कंट्रोल में रहेगा।

कोई भी चीज आप बहुत दिनों तक नहीं खाते हैं इस डर से कि आपका वेट बढ़ जाएगा लेकिन बहुत दिनों बाद उस चीज को आप खाने लगते हैं तो यह भी वेट बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। आप कोई भी चीज काफी टाइम के लिए मत छोड़ो, कम मात्रा में उसे बीच-बीच में लेते रहें। इससे आपका वेट नियंत्रित रहेगा अगर आप अचानक से कोई भी चीज खा लेंगे तो ये आपका वेट बढ़ाएगा।

Share.
Exit mobile version