हिप्स और पेट की चर्बी होना एक स्वाभाविक कारण है इसके बहुत से कारण होते हैं जिसकी वजह से पेट की चर्बी यानी पेट निकल आता है और वह देखने में बहुत ही भद्दा लगता है। इसको काम करना एक नारी की खूबसूरती को चैलेंज करता है और लेडीज़ यह सोचती हैं कि इसको कैसे घटाया जाए ? इसके लिए ग्लूट ब्रिज एक्साइज होती है जिसके जरिए पेट की चर्बी को घटा सकते हैं और एक अच्छा लुक पा सकते हैं। इसके प्रयोग से चर्बी घटाने के साथ-साथ अपने शरीर के अंगों को भी एक अच्छा सा तंत्रिका तंत्र प्रदान कर सकते हैं और अपने शरीर को एक मजबूती प्रदान कर सकते हैं जिससे आपके शरीर और भी फुर्ती के साथ काम करेगा। यह एक्सरसाइज सिर्फ वजन कम करने के लिए ही नहीं बल्कि ब्लड के सरकुलेशन में भी मददगार होती है और आपके एक्स्ट्रा हिप्स को काम करने में आपकी मदद करेगी।

ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज से शरीर के ऑर्गंस को भी एक मजबूती मिलती है। ब्लूटूथ एक्सरसाइज को जितनी ही आराम से करते हैं उतना ही अच्छा परिणाम मिलता है। इस तरह ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज के दो महत्वपूर्ण प्रकार हैं :

 बेसिक हिप लिफ्ट :

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप ज़मीन पर पीठ के बल लेट जाइए और अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखिए और दोनों पैरों को आधा मोड़ लीजिए। अब हाथ और सिर को ज़मीन पर रखिए  और अपने कंधों को ऊपर उठायें इससे आपकी हिप्स एक्टिव होगी और आपके हिप्स की चर्बी भी कम होगी।

सिंगल लेग लिफ्ट :

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप ज़मीन के बल लेट जाइए और एक पैर को ज़मीन के समानांतर उपर उठाइए और दूसरे पैर को मोड़ लीजिए। अब धीरे-धीरे अपने पीठ को ऊपर की ओर उठाइए और साथ में पीठ के उपर का हिस्सा भी ऊपर की तरफ उठाइए कंधे और हाथ और शरीर के बाकी हिस्से को जमीन पर ही रहने दीजिए और ध्यान रहे इन एक्सरसाइज को बहुत ही धीमी गति से करना है क्योंकि जितनी धीमी गति से आप ही एक्सरसाइज करेंगे उतना ही लाभ आपको मिलेगा और उतना ही ध्यान आपका केंद्रित होगा।

Share.
Exit mobile version