Maharashtra Corona : भारत में मिला ओमिक्रॉन के नए ‘XE’ वैरिएंट का पहला केस, हर तरफ मचा हड़कंप देश में कोरोना के मामले कम होने पर सभी तरह की कोरोना गाइड लाइंस को खत्म कर दिया गया है, लेकिन इस बीच देश में कोरोना के नए ‘XE’ वैरिएंट का पहला केस मिला है। इससे हड़कंप मच गया है। ये मामला महाराष्ट्र के मुंबई शहर में मिला है, जहां से पिछली सभी कोरोना लहर की शुरुआत हुई है। बीएमसी कम‍िश्‍नर इकबाल स‍िंह ने इसकी जानकारी दी है। कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से भी ज्यादा संक्रामक होने के कारण XE वैरिएंट मिलने को चिंताजनक माना जा रहा है।

बीएमसी के कस्तूरबा अस्पताल और पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में नेक्स्ट जेनरेशन जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में 376 सैंपल की टेस्‍ट‍िंग की गई। इसमें से एक मरीज में ओमीक्रोन XE वेर‍िएंट का भी मिला है। जिसको लेकर अब जांच शुरू हो गई है।ओमीक्रोन वेरिएंट के स्ट्रेन में बदलाव XE वैरिएंट के रूप में हुआ है।

यह ओमीक्रोन की तुलना में 10 फीसदी अधिक ट्रांसमिसिबल है। इससे पहले ओमीक्रोन और डेल्टा से मिलकर डेल्टाक्रोन कॉम्बिनेशन सामने आया था। हालांकि इसका ज्यादा असर नहीं देखने को मिला था। आपको बता दें, XE वेरिएंट के बारे में पहली बार यूनाइटेड किंगडम में 1 9 जनवरी को पता चला था। XE वेरिएंट BA.2 को लेकर कहा जा रहा है कि, ये 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक और खतरनाक है। E वेरिएंट को दो Omicron सब-वेरिएंट BA.1 और BA.2 का हाइब्रिड कहा जा रहा है।

ये भी पढ़ें Tejasswi Prakash:  नागिन ने खरीदी करोड़ों की कार, Karan Kundra संग वायरल हुए फोटो

महाराष्ट्र में अगर कोरोना के मामलों की अगर बात करें तो महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 183 नए कोविड संक्रमित मरीजों के मामले आए हैं। इस दौरान 219 कोविड संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं तो वहीं 1 की इस संक्रमण से मौत होने की खबर सामने आयी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version