Cooking Oils: घर का खाना सबसे ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है। इसके लिए तेल का क्वालिटी सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। वरना व्यक्ति हमेशा बीमार पड़ सकता है। सेहतमंद और बीमारी से बचे रहने के लिए व्यक्ति को हमेशा टॉप यूजर कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे खाना भी बेहद स्वादिष्ट बनेगा और आपके सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होगा। इसलिए अपने किचन में टॉप ब्रांड के ही ऑयल का इस्तेमाल करें।

सब्जी से लेकर आचार तक सभी चीजों में तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए खाने में टॉप राइस ब्रान, केनौला, मस्टर्ड और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हार्ट के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे व्यक्ति की सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

राइस ब्रान ऑयल का करें इस्तेमाल

आप अपने किचन में राइस ब्रान ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से खाना के स्वाद में भी चार चांद लग जाता है। इसके अलावा इसमें कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने का काम करता है। इसके अलावा इस तेल से ब्लड वेसल आसानी से साफ होता है।

सोयाबीन ऑयल है बेहद असरदार

कई तरह के स्नैक्स बनाने में सोयाबीन ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। इस कुकिंग ऑयल में कई सारे पोषक तत्त्व हैं। इसके अलावा ये पेट और एनर्जी के लिए भी काफी बेस्ट माना गया है। इसलिए समोसा या किसी स्पेशल डिश में सोयाबीन ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है।

Also Read: Heart Attack in winter: इन चीजों के सेवन से हार्ट अटैक के रिस्क को कर सकते हैं कम, सर्दियों में नसों को एक्टिव रखने…

ऑलिव ऑयल है फायदेमंद

कुकिंग ऑयल में ऑलिव ऑयल सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसके इस्तेमाल से आप कुछ भी बना सकते हैं। ये स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए बेहद असरदार है। इससे हार्ट, कोलेस्ट्रोल जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। ये एनर्जी का सबसे बेहतर ऑप्शन है। इसलिए अपने किचन में आज से ही ऑलिव ऑयल को शामिल कर लें।

केनौला ऑयल सेहत के लिए है रामबाण

सेहत के लिए केनौला ऑयल बेहद फायदेमंद है। ये ब्रेन फंक्शन और हार्ट के लिए रामबाण है। इस तेल के नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है। इसके अलावा आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। ये एनर्जी का सबसे बेहतर ऑप्शन है।

Also Read: Uttarakhand: बर्फीली वादियों में डेस्टिनेशन वेडिंग का बढ़ा चलन, इन जगहों पर यादगार बन जाएगी आपकी शादी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version