Hair Care Tips: सभी लोग चाहते हैं की उनके बाल घने, सुंदर, स्वस्थ और लंबे रहे। इसके लिए सभी कई सारे उपाय करते हैं। आज के समय में इतने सारे हेयर प्रोडक्ट्स आ गए हैं की सभी इसी के इस्तेमाल से अपने बालों को खूबसूरत बनाने के पीछे लगे हुए हैं।इसके साथ-साथ सभी अपने बालों में रंग बिरंगे हेयर रबर बैंड भी लगाने लगे हैं। ये बैंड अब कलाई पर भी पहनने का ट्रेंड चला है। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से ये काफी कूल लगता है। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे हाथों का ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है। इसके अलावा महिलाओं में रबर बैंड की हाइजीन से संबंधित काफी समस्याएं भी देखने को मिलती है।

बैक्टीरिया से भर जाता है रबर बैंड

महिलाएं रबर बैंड की आसानी से कैरी कर लेती हैं। कभी पॉकेट, बैग में या तो कभी अपने कलाई में लगा कर रखती हैं। मगर इस बात से अंजान रहती हैं की रबर बैंड बाहरी बैक्टीरिया को ऑब्जर्व करता है। इसके अलावा भी रबर बैंड में कई अन्य चीजों का बैक्टीरिया लगा रहता है। जिसमे बालों में लगा हुआ तेल, बालों के जड़ों का सीरम, डैंड्रफ आदि शामिल है। ये रबर में लगे हुए जर्म्स काफी हानिकारक साबित हो सकते है। इससे स्किन इन्फेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत 

रबर बैंड से हो सकती है ये बीमारियां

  • स्किन इन्फेक्शन
  • पिंपल्स
  • सांस संबंधित बीमारियां
  • एक्ने
  • थ्रोट इन्फेक्शन

Also Read: Beauty Tips: पिगमेंटेशन दूर करने के लिए अब महंगे क्रीम को नहीं बल्कि इन घरेलू नुस्खे को अपनाएं, बहुत जल्द मिलेगी बेदाग त्वचा

रबर बैंड को नियमित धोएं

जिस तरह आप अपने दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाले कपड़ों को धोते हैं। बिल्कुल उसी तरह आपको समय-समय पर रबर बैंड भी धोना चाहिए। इससे आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी। जितने भी बाहरी जर्म्स इसमें मौजूद होंगे वो सभी धोने के बाद खत्म हो जायेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version