बीटा कैरोटीन एक प्लांट पिगमेंट है जो लाल, नारंगी और पीली सब्जियों को उनका जीवंत रंग देता है। बीटा कैरोटीन को प्रोविटामिन ए कैरोटीनॉयड माना जाता है, जिसका अर्थ है कि शरीर इसे विटामिन ए (रेटिनॉल) में परिवर्तित कर सकता है। इसके अतिरिक्त, बीटा कैरोटीन में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह नाम गाजर के लैटिन शब्द से लिया गया है। बीटा कैरोटीन की खोज वैज्ञानिक हेनरिक विल्हेम फर्डिनेंड वेकेनरोडर ने की थी।

क्या लाभ हैं?

प्रोविटामिन ए के आहार स्रोत के रूप में सेवा करने के अलावा, बीटा कैरोटीन एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है।

बीटा कैरोटीन कैंसर से बचाव में लाभदायक हो सकता है। जानवरों पर हुई एक रिसर्च के अनुसार बीटा कैरोटीन में कैंसर प्रीवेंशन प्रभाव यानी कैंसर से बचाव करने वाले प्रभाव मौजूद होते हैं। इस कारण यह कैंसर के विस्तार को रोकने में मददगार हो सकता है।

बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने या रोकने में मदद करते हैं। बहुत सारे शोध से पता चलता है कि एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर आहार स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके, एंटीऑक्सिडेंट निम्नलिखित स्थितियों से बचाने में मदद कर सकते हैं:

कैंसर
दिल की बीमारी
अल्जाइमर रोग

यह भी पढ़े: जब मरते-मरते बचीं उर्फी जावेद, मां ने बचाई थी जान वरना हो जाता बड़ा हादसा

निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभों के साथ बीटा कैरोटीन की खुराक:

कुछ अध्ययनों के अनुसार, इसके एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों के कारण बीटा कैरोटीन आपके संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है।
बीटा कैरोटीन आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। फिर, यह इसके एंटीऑक्सीडेंट प्रभावों के कारण होने की संभावना है।
फेफड़ों के स्वास्थ्य पर बीटा कैरोटीन के प्रभाव पर शोध मिश्रित है।
बीटा कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर आहार आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आंखों को प्रभावित करने वाली बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

बीटा कैरोटीन में उच्चतम खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

पत्तेदार साग और पालक
मीठे आलू
गाजर
ब्रोकोली
बटरनट स्क्वाश
खरबूजा
लाल और पीली मिर्च
ब्रोकोली
मटर
रोमेन सलाद

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version