Health Tips: चाय किसे पसंद नहीं है कुछ लोगों की जो रूह चाय में अटकी होती है। सुबह आंख खुलते ही चाय, तो तनाव में भी चाय ही याद आती है। कुछ लोग चाय के इतने ज्यादा दीवाने होते हैं कि उन्हें हर घंटे चाय चाहिए। वो बिना चाहिए रही नहीं पाते। कुछ लोगों को चाय पीने के बाद ही एनर्जी आती है। कुछ लोग तो चाय के इतने आदी होते हैं कि अगर चाय ना मिले तो उनके सर में दर्द शुरू हो जाता है और दिन पूरा वेस्ट चला जाता है। आज हम आपको ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पीने से बीमारी होने का खतरा भी घट जाता है। 8 देशों में लोगों पर इस चाय को लेकर स्टडी की गई है ट्रेडिशनल तौर पर चीन में भी काफी लोग इसे पसंद करते हैं।

स्टडी में चौकानेवाले रिजल्ट आये सामने

बता दें कि 10 लाख से ज्यादा लोगों पर स्टडी की गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्टडी में सामने आया है कि ब्लैक ग्रीन या ओलोंग जो कि चीन की ट्रेडिशनल ड्रिंक है, यह शरीर में टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा बहुत तेजी से कम करती है। दिन में चार कप चाय पीने से डायबिटीज होने का रस 17 फ़ीसदी तक कम हो जाता है। यह स्टडी यूरोपियन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज की एनुअल मीटिंग में रखी गई।

एनालाइज करने पर सामने आया कि हर दिन एक कप चाय पीने पर डायबिटीज होने का रिस्क 1 परसेंट कम हो गया। जो लोग चाय नहीं पीते उनके मुकाबले जिन लोगों ने एक कप हर दिन चाय पी उनमें चार परसेंट तक खतरा कम देखा गया। जिस व्यक्ति ने हर दिन चार कप चाय पी उसमें 17 परसेंट तक डायबिटीज रिस्क कम हुआ। Also Read: Hair Fall In Men: पुरुषों में बालों के झड़ने की समस्या में क्यों हो रहा है इजाफा? ऐसे करें बचाव

क्या होता है टाइप वन और टाइप टू डायबिटीज?

डायबिटीज लाइफ़स्टाइल से जुड़े रोड है। यह दो तरह का होता है एक को टाइप वन डायबिटीज और दूसरे को टाइप 2 डायबिटीज कहा जाता है। टाइप वन डायबिटीज में पेशेंट की बॉडी में इंसुलिन ही नहीं बन पाता है जबकि टाइप टू डायबिटीज में पेशेंट की बॉडी में इंसुलिन बनता है, मगर वह बहुत कम होता है। इसलिए टाइप वन डायबिटीज में मरीज को इंजेक्शन से ही इंसुलिन दिया जाता है।जबकि टाइप टू डायबिटीज में पेशेंट को गोली से इंसुलिन बढ़ाने की कोशिश की जाती है। इंसुलिन का मुख्य काम बॉडी में या ब्लड में ग्लूकोस को कंट्रोल करना होता है। अगर बॉडी में ग्लूकोस का लेवल बढ़ जाता है उसे ही डायबिटीज कहा जाता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version