Health Tips:हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं कि, मछली खाने के बहुत सारे फायदे होते है, लेकिन क्या आपको पता है मछली खाने के कई सारे ऐसे नुकसान भी होते हैं।जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो। आपको बता दें, मछली खाने से पोषण संबंधी लाभ होते हैं, इसके संभावित जोखिम भी होते हैं। मछली पानी और अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन से हानिकारक रसायनों को ग्रहण कर सकती हैं। पारा और पीसीबी जैसे रसायन उनके शरीर में जमा हो सकते हैं। पारा और पीसीबी का उच्च स्तर मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए मछली खाने से पहले इस खबर के बारे में जरूर जान लें।

मछली खाने के नुकसान

1-मछली में मौजूद पारा और पीसीबी पीसीबी मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।

2-भ्रूण, शिशुओं और बच्चों के लिए पारा विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है क्योंकि उनके शरीर अभी भी विकसित हो रहे हैं।

3-पीसीबी कैंसर और अन्य हानिकारक स्वास्थ्य प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

4-मछली के साथ भूलकर भी कभी दूध नहीं पीना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके शरीर में सफेद दाग की शिकायत हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Food For Mental Growth: बचपन से ही बच्चों को खिलाएं यह पांच चीजें, मानसिक तौर पर आपका बच्चा हो सकता है काफी मजबूत

5-जिन्हें मांस से किसी भी तरह की एलर्जी है वो मछली खाने से बचे। ऐसे लोगों को काफी नुकसान हो सकता है।

6-मछली से गर्भवती महिलाओं और गर्भधारण करना चाह रही महिलाओं को मिथाइलमर्करी युक्त मछली नहीं खानी चाहिए। इससे आपको नुकसान हो सकता है।

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत       

इन नुकसानों से आप बच सकते हैं।

मछली को केवल देखकर या चखकर उसमें रसायनों के स्तर को बताने का कोई तरीका नहीं है। लेकिन कोशिश करें कि, मछली ऐसी जगह से खरीदें जहां पर साफ सफाई हो या फिर वो ताजी हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version