Health Tips: सर्दियों की शुरुआत होते ही छोटे बच्चों की सेहत का बेहद ख्याल रखा जाता है। क्योंकि सर्दियों का मौसम शुरू होने के बाद सर्दी, खांसी, जुकाम की समस्या हो जाती है। यदि बदलते मौसम के साथ बच्चों का ख्याल रखना रखा जाए तो उनको खांसी, जुखाम की समस्या शुरू हो जाती है। इसी बीच हम कुछ ऐसे आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिसके जरिए आप ठंड शुरू होने के साथ अपनी बच्चे की सेहत का अच्छे से ख्याल रख सकते हैं।

बच्चे के कपड़ों का रखें ख्याल

यदि आप ठंड के मौसम में बच्चों के कपड़ों का ध्यान रखते हैं तो बच्चों को ठंड से बचाया जा सकता है। अक्सर बच्चे थोड़ा सा खेलने के बाद गर्मी महसूस करते हैं और जैकेट उतारने लगते हैं। बच्चों को जैकेट के नीचे भी मोटी स्वेटर और थर्मल आदि पहनाएं। ताकि उन्हें बाहर की ठंडी हवा ना लगे।

Also Read: Hypertension और Blood pressure को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल, कोसों दूर रहेंगी बीमारी

बच्चे के पैर और कान ढक कर रखें

ठंड का मौसम शुरू होते ही हाथ पैर के साथ साथ कान सबसे ज्यादा ठंडे हो जाते हैं। इसीलिए जरूरी है कि बच्चों को पैरों में मोजे और सिर पर कैप जरूर लगाएं। यदि आपका बच्चा फर्श पर खेलता है तो उसको जूते पहना कर रखें, ताकि फर्श बच्चे को ठंडा ना लगे और उसको ठंड ना लगे।

बच्चे के खाने का ध्यान रखें

ठंड के मौसम में जरूरी है कि बच्चों को भूलकर भी ठंडा खाना नहीं देना चाहिए। अब कोशिश करें कि बच्चों को जो भी खाना दे वह गर्म हो। खाने के साथ-साथ आप दूध को भी गर्म करके ही पिलाएं। ऐसा करने से बच्चे का शरीर गर्म रहेगा और उसको ठंड भी नहीं लगेगी।

कपड़े धोते समय किन बातों का ध्यान रखें

कई बार बच्चों को सर्दियों के कपड़े चुभते हैं और उन्हें पहनने में भी बच्चे आनाकानी करते हैं। अगर आपका बच्चा कुछ ऐसा ही करता है तो आप कपड़े धोते समय इजी जैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। इससे कपड़े मुलायम रहते हैं। जो बच्चों को नहीं चुभते।

Also Read: Winter Hacks: स्वेटर पर रोएं आने से आप भी हैं परेशान, इन तरीकों से कपड़ों को बनाए नया जैसा 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version