Health Tips: लंबे समय तक भूखे रहने से व्यक्ति को गैस की समस्या झेलनी पड़ती है। मगर समस्या बढ़ जाने के कारण कब्ज की परेशानी उत्पन्न हो जाती है। इस स्थिति में व्यक्ति को कई सारे उपाय करने चाहिए। कई घरेलु नुस्खें ऐसे होते हैं जिससे कब्ज की परेशानी छू मंतर हो जाती है। तो आइये जानते हैं क्या है वो टिप्स जिससे व्यक्ति कब्ज की समस्या से आज़ाद हो सकता है।

कब्ज दूर करने के घरेलू नुस्खे

सुबह में पानी पीना

सुबह उठकर पानी पीना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा पूरे दिन समय समय पर पानी पीना चाहिए। वरना पेट में परेशानी हो सकती है। जब व्यक्ति के शरीर में फाइबर की कमी हो जाती है तब ऐसी समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसके लिए अपने लाइफस्टाइल को ठीक करें।

एक चम्मच घी का करें सेवन

अगर आप काफी मसालेदार और तना भूना खाना खाते हैं और आपको कब्ज की समस्या होने लगती है। तो रोज रात एक चम्मच देशी घी का सेवन जरूर करें। इससे खाना पच जाता है और पेट साफ हो जाता है। इसलिए रोज घी का सेवन करें।

Also Read: Benefits of Ashwagandha : अश्वगंधा कई बीमारियों से आप को सुरक्षित रख सकता है, इस तरह से करें इस्तेमाल

एक ग्लास गर्म दूध

पेट की समस्या के लिए गर्म दूध रामबाण उपाय है। इससे पित्त की समस्या खत्म हो जाती है। अगर आप गर्म दूध में एक चम्मच घी मिलाकर पीते हैं तो सभी की सभी समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी।

काली किशमिश का सेवन

काली किशमिश से पेट की समस्याओं को छुटकारा मिल जाता है। कहते हैं इससे फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए इससे पेट आसानी से साफ हो जाता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version