Health Tips:  अच्छा स्वस्थ रख पाना आज कल सभी के लिए एक बड़ी चुनौती हो गई है। जिस तरह से लोगों का लाइफस्टाइल बदल रहा है, उससे उनकी हेल्थ पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है। आजकल आपको हर उम्र के लोग गंभीर बीमारियों से जूझते हुए नजर आ जाएंगे। एक समय था जब कुछ ही लोगों को कुछ गंभीर बीमारियां एक उम्र के बाद होती थी। लेकिन आज कल हर वर्ग का इंसान गंभीर बीमारियों की चपेट में आता जा रहा है। बच्चा हो या बड़ा सभी इन बीमारियों से परेशान हैं। अगर आप भी अच्छे स्वास्थ्य के साथ अच्छा जीवन बिताना चाहते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे हेल्दी लाइफ के लिए आपको क्या खाना चाहिए। वैसे काफी लोग अपने स्वास्थ्य को  अच्छा बनाए रखने के लिए किशमिश से लेकर अंगूर तक का सेवन करते हैं। लेकिन उन्हें पता ही नहीं होता है कि, इनमें से कौन सा बेस्ट हैं। किशमिश और अंगूर में से उन्हे क्या खाना चाहिए। अगर आप भी इस कंफ्यूजन में है तो आप आपके हर कंफ्यूजन को हम दूर करेंगे।

अंगूर खाएं या किशमिश 

सूखे मेवों में सबसे ऊपर नाम किशमिश  का आता है। वहीं अंगूर को भी काफी अच्छा माना जाता है। आपको बता दें,  अंगूर की तुलना में किशमिश में अधिक कैलोरी होती है। क्योंकि  किशमिश को सूखाकर बनाया जाता है। इसलिए इसमें शुगर और एंटीऑक्सीडेंट्स कैलोरी में बदल जाते हैं। वहीं अंगूर में सिर्फ 30  प्रतिशत ही कैलोरी पाई जाती है।

ये भी पढ़ें: Health Improve Tips: पेट फूलने की समस्या से परेशान, तो खाएं ये मजेदार चीजें

ऐसे में आप किशमिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अंगूर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत मात्रा में पाया जाता है जो कि, आपके स्वस्थ के लिए बहुत उपयोगी है। ऐसे में आप अगर किशमिश की जगह अंगूर खाते है तो ये आपके लिए ज्यादा अच्छा है ऐसा डॉक्टरों का मानना है।

Also Read- Today Panchang: जानिए आज का पंचांग, राधाष्टमी का शुभ और राहुकाल का समय

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version