High Cholesterol Symptoms: दिल का दौरा खतरनाक रूप से आम हो गया है और डॉक्टर अब चेतावनी दे रहे हैं कि अनअटेंडेड दिल की समस्याएं कई और लोगों की जान लेने के लिए तैयार हैं। कोलेस्ट्रॉल को हृदय रोगों के एक बड़े कारण के रूप में देखा जाता है और यह हमारे लिए इस शब्द और इससे होने वाले नुकसान को समझना महत्वपूर्ण बनाता है।  उच्च कोलेस्ट्रॉल से एथेरोस्क्लेरोसिस का जोखिम आहार संबंधी आदतों, तनाव से सीधा जुड़ा हुआ है।महिलाओं में उच्च कोलेस्ट्रॉल विकसित होने का खतरा पुरुषों की तरह होता है, खासकर जब रजोनिवृत्ति के बाद और 55 वर्ष की आयु से पुरुषों की तरह हृदय रोग का खतरा अधिक होता है। ये सब बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल के कारण होता है।मधुमेह के रोगियों को अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य से कम रखना चाहिए। इसलिए, मधुमेह के अधिकांश व्यक्तियों के लिए जब भी वे हर तीन से छह महीने में अपनी शुगर की जाँच करते हैं, तो यह भी आवश्यक है कि वे अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जाँच करवाएँ क्योंकि मधुमेह एक और हार्मोनल असंतुलन है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ट्रिगर कर सकता है, यहाँ तक कि थायराइड भी जन्म दे सकता है।

लक्षण

जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो कुछ ऐसे लक्षण हैं जो कि, साफ तौर पर दिखते हैं। सबसे ज्यादा ये लक्षण हाथ और पैर पर नजर आते हैं।

पैरों का रंग बदलना

आपको बता दें, जब हाई कोलेस्ट्रॉल होता है, तो शरीर के अंगों में खून का बहाव भी कम हो जाता है। इससे त्वचा के रंग में बदलाव नजर आ सकता है। अगर आपके हाथ या फिर पैरों का रंग बदल रहा है तो आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

घाव का जल्दी ना भरना

हाई कोलेस्ट्रॉल का प्रमुख लक्षण घाव का जल्दी ना भरना है। अगर आपके अंदर भी इस तरह के लक्षण काफी समय से देखने को मिल रहे है तो आप बिल्कुल भी लापरवाही ना करें। इससे आपको नुकसान हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Car Safety Device: अपनी कार में लगाए यह छोटा सा सेफ्टी डिवाइस, बनाए कार को सुरक्षित

सामान्य लक्षण

1-मतली आना।

2-जबड़ों और बांहों में दर्द

3-बहुत अधिक पसीना आना।

4- लेने में समस्या होना।

इसके साथ ही आपको भी इस तरह से लक्षण देखने को मिल सकते हैं। इन लक्षणों को बिल्कुल भी ह्लके में ना लें। जितना जल्दी हो सके डॉक्टर को दिखाएं।

Also Read: Independence Day 2022: दिल्ली सरकार के तिरंगा कार्यक्रम में केजरीवाल ने मोदी सरकार से किया सवाल- भारत क्यों पिछड़ा?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version