Hot Water Bath: सर्दियों के दिनों में अक्सर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। इसका ये कारण है कि गर्म पानी से नहाने से केवल ठंड नहीं लगती है। मगर आपको बता दें, गर्म पानी से नहाना कई परेशानियों से ठीक करता है। इससे कई अंदरूनी फायदे मिलते हैं। जी हां, इससे सर्दी की समस्या तो कम होती ही है और कई परेशानियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं गर्म पानी से नहाने से किन परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

1. सिरदर्द से मिलती है राहत

ठंड के दिनों में सिर दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इसके साथ साथ तनाव से होनी वाली सिर दर्द भी गर्म पानी से नहाने से ठीक हो जाती है। इसका रिसर्च डबल्यूएचओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी मौजूद है।

2. अनिद्रा की समस्या हो जाएगी गायब

कई लोगों को अनिद्रा की समस्या होती है। इसमें उन्हें हजार कोशिश करने के बाद भी नींद नहीं आता है। इस स्थिति में व्यक्ति को गर्म पानी से नहा लेना चाहिए। इसके बाद बहुत गहरी और अच्छी नींद आती है। गर्म पानी में नहाने से थकान और शरीर दर्द की समस्या से राहत मिलती है। इसलिए व्यक्ति को गर्म पानी से नियमित नहाना चाहिए।

Also Read: AIR POLLUTION से बचाव करता है स्नेक प्लांट, फायदे देख हो जाएंगे फैन

3. ब्लड सर्कुलेशन के लिए बेहतर

ब्लड सर्कुलेशन के लिए गर्म पानी से नहाना बहुत बेहतर है। हर व्यक्ति को गर्म पानी में 10 से 15 मिनट के लिए पैरों को डूबा कर रखना चाहिए। इस प्रोसेस को हाइड्रोथेरेपी कहा जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन काफी बेहतर होता है। इसलिए व्यक्ति को नियमित रूप से गर्म पानी से नहाना चाहिए।

4. शरीर के दर्द से मिलेगी राहत

शरीर के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी से नहाना सबसे बेहतर उपाय है। कई बार एक्सरसाइज और हैवी वर्कआउट करने के लिए शरीर में दर्द की दिक्कत बढ़ जाती है। इस स्थिति में गर्म पानी से नहाना चाहिए। इससे शरीर एवं पैरों की सूजन आसानी से खत्म हो जाती है। इससे व्यक्ति को काफी राहत मिलती है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version