Cholesterol Levels: खराब जीवनशैली और भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से आज के दौर में कम उम्र के लोगों को भी कॉलेज ट्रोल की शिकायत हो ही जाती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा पड़ने पर हाई केलोस्ट्रोल की समस्या हो जाती है ।जो शरीर के लिए सेहत से जुड़ी और भी दिक्कतों को न्योता देती है।हाई कोलेस्ट्रॉल से दिल से जुड़े गंभीर बीमारियां होती है। इसके चलते यह बेहद जरूरी है कि समय रहते हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण को पहचाना जाए। तो आइए आपको बताते हैं कि शरीर पर देखने वाले कौन से निशान हैं या लक्षण हैं जिन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण के रूप में पहचाना जा सकता है।

पहली बात तो शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होने के कई कारण हो सकते हैं इसका एक कारण जेनेटिक्स या अनुवांशिकता है अगर आपके परिवार में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है तो आपको भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हो सकती है।

सीने में दर्द: हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण आपके सीने में दर्द होने की दिक्कत हो सकती है हर कुछ दिन के अंतराल पर यदि आप के छाती के पास दर्द उठने लगे तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है।

वजन बढ़ना: शरीर के जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ने पर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा भी सिर पर मंडराता रहता है। अगर आपका वजन अचानक से बढ़ने लगा है तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल चाहिए ब्लड टेस्ट करा लेना चाहिए।

पैरों में दर्द : पैरों में दर्द भी हाई कोलेस्ट्रॉल का एक लक्षण हो सकता है।इसके साथ ही किसी काम को करते ही तुरंत थक जाना और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल के चलते हो सकता है।

पीले चकत्ते: त्वचा की ऊपरी पर पीले चकत्ते नजर आना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है। इस तरह के निशान देखने पर सतर्क हो जाएं ।

पसीना आना: आमतौर पर पसीना सभी को आता है लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना आना हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण है।आपको ब्लड टेस्ट करा लेना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version