सर्दियों के मौसम में अचानक से ठंड बढ़ने के कारण कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इन बीमारियों में अस्थमा, आर्थराइटिस, हाई ब्लड शुगर और रूखी त्वचा जैसी बीमारियां शामिल हैं। आपको हम कुछ ऐसी ही बीमारियों से अवगत करवाएं जिसके कारण आपको सर्दियों में दिक्कत हो सकती है।

अस्थमा – सर्दियों के मौसम में अक्सर फ्लू और कोल्ड की समस्या बढ़ जाती है, इस मौसम में अस्थमा के मरीजों की परेशानी काफी बढ़ जाती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार घर में धूल, जानवरो की रूसी और फंगल जैसी चीजों की वजह से अस्थमा की समस्या काफी बढ़ सकती है।

आर्थराइटिस – सर्दियों के मौसम में हमें अक्सर हड्डियों और जोड़ो में दर्द समझ आता है, जो लोग पहले से आर्थराइटिस के मरीज है उनकी इस मौसम में तकलीफ और बढ़ जाती है। आपको यह बता दे कि आर्थराइटिस बैरोमेट्रिक प्रेशर की वजह से बढ़ती है। इसके चलते हमारे शरीर के सेल्स में एटमॉफेरिक प्रेशर में बदलाव आता है जो आर्थराइटिस की समस्या को बढ़ा देता है।

हाई ब्लड शुगर – सर्दियों में ब्लड शुगर के मरीजों को ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर के ज्यादा ठंडा या फिर गर्म होने पर कोर्टिसोल जैसे स्ट्रेस हार्मोन्स रिलीज होने लगते है, यह आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए सर्दियों में एक वक्त के अंतराल पर शुगर चेक करवाते रहे।

माइग्रेन – अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो माइग्रेन की दिक्कत हो सकती है। डॉक्टर रॉबर्ट सेगल के अनुसार सर्दियों में डिहाइड्रेशन हो सकता है, इसके चलते माइग्रेन की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़े- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी के ऐलान को हुए पांच साल, जानिए तब से अब तक क्या आए बदलाव

मांसपेशियों का सख्त होना – गर्मी के मौसम में हमारा शरीर काफी गर्म रहता है लेकिन ठंड आते ही यह काफी ठंडा पड़ जाता है। ठंडियो में हमारा ब्लड सर्कुलेशन भी काफी धीमा हो जाता है, जो मांसपेशियो को सख्त बनाता है इससे बचने के लिए शरीक की गतिविधियों को बनाए रखे ताकि शरीर गर्म रहे।

दांतो में दर्द – अगर आपको दांतो में सेंसेटिविटी की समस्या है, ऐसे में सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा के कारण आपका दर्द बढ़ सकता है। आपको इसके कारण क्राउन, ब्रिज या मसूड़ों से जुड़ी पीरियडॉन्टल बीमारी हो सकती है। इसलिए आपको एक समय अंतराल पर डेंटिस्ट से राय लेनी चाहिए।

ड्राय स्किन – इस मौसम में ड्राय स्किन और होंठ फटने जैसी समस्या बड़ी आम है, शरीर में पानी के कमी के कारण ऐसी समस्याएं होती है। पानी के कमी के कारण हमारा शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है, जिसका हमारी सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।

मोटापा – हमारे शरीर के लिए व्हाइट फैट फायदेमंद नहीं होता है, आपको बता दे कि हमारे शरीर में ब्राउन फैट भी होता है। यह फैट ठंड के मौसम में आपकी कैलोरी को बर्न करते है और आपके शरीर को अंदर से गर्म बनाएं रखता है। यह आपको मोटापे की समस्या से बचाता है , एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक्सरसाइज करके आप शरीर में ब्राउन फैट बढ़ा सकते है जो आपको मोटापे से बचाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version