Masala Pyaz Salad: खाने के साथ प्याज , प्याज का सलाद या सिरका वाला प्याज मिल जाए तो खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। प्याज ना सिर्फ आपको बढ़िया स्वाद देता है बल्कि इससे सेहत को भी खूब फायदा है। पौष्टिकता के लिहाज से प्याज काफी फायदेमंद होता है। अक्सर हमारे घर में लंच या डिनर में प्याज खाया जाता है। प्याज का सिंपल सलाद तो हम हमेशा से ही खाते आए हैं लेकिन इन दिनों मसाला प्याज सलाद खूब खाया जा रहा है। अगर आप नहीं जानते हैं इस मसाला प्याज सलाद के बारे में तो आज हम आपको पौष्टिकता से भरपूर मसाला प्याज सलाद बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

मसाला प्याज ना सिर्फ सेहत के लिहाज से अच्छे होते हैं, बल्कि वे चटपटे और कुछ ही मिनटों में तैयार हो जाते हैं। इसमें ज्यादा मेहनत की भी जरूरत नहीं होती। यह आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। ऐसे में इसको आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते।

ये भी पढ़ें: Health Tips: डायबिटीज पेशेंट्स के लिए जहर के समान है ये फ्लेवर्ड दही, जरूर जानें ये

मसाला प्याज सलाद बनाने की आसान रेसिपी

मसाला प्याज सलाद बनाने के लिए सामग्री

प्याज: 2-4
जीरा : 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर : डेढ़ टी स्पून
धनिया पत्ती : 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर : 1 टी स्पून
चाट मसाला : 1/2 टी स्पूनप
पुदीना पत्तियां : 2 टी स्पून
नींबू : 1
नमक : स्वादानुसार

मसाला प्याज बनाने की विधि :

सेहत के लिए लाभकारी मसाला प्याज सलाद बनाने के लिए सबसे पहले प्याज ले और सभी के ऊपरी छिलके को उतार लें। इसके बाद प्यार को लच्छेदार स्लाइस में काट लें। इसके बाद कटे हुए सारे प्याज को एक बर्तन में रख दें। अब हरी धनिया पत्ती और पुदीना पत्तियों को लेकर उनके बारीक टुकड़े काट लें। इसके बाद एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें बारीक कटे प्याज डाल दें। बाउल में प्याज डालने के बाद उसके ऊपर लाल मिर्ची पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से मिक्स कर दें।आप चाहे तो हाथों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद जीरा डालकर मिलाएं। जीरा को मिक्स करने के बाद सलाद में बारीक कटा हरा धनिया और पुदीना पत्ती डालकर मिलाएं। उसके बाद नींबू रस डालकर मिक्स करें और आप फिर इसमें चाट मसाला डालकर सर्व करें।

इसे भी पढ़ें-Apple iphone: आईफोन 14 लॉन्च से पहले धांसू डिस्काउंट पर मिल रहे हैं एप्पल फोन के ये पॉपुलर मॉडल्स, जानें पूरी खबर  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।


Share.
Exit mobile version