Omicron BF.7 in India: भारत में कोरोना वायरस के मामलों में फिर से बढ़ोतरी हुई है। त्योहारों से पहले कोविड के बढ़ रहे मामलों को थामने के लिए महाराष्ट्र, केरल जैसे राज्यों ने एडवाइजरी भी जारी कर दी है। देश की राजधानी दिल्ली में भी पिछले कुछ दिनों के अंदर कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार 16 अक्टूबर को 1.59 पॉजिटिविटी रेट के साथ कोरोना के 115 नए मामले सामने आए। शनिवार को 2.12 पॉजिटिविटी रेट पॉजिटिविटी रेट के साथ कोरोना के 135 नए मामले सामने आए थे। दिल्ली में अभी 429 कोविड केस एक्टिव हैं, जिनमें 329 मरीज़ों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

फुल वैक्सीनेट और अच्छी इम्यूनिटी वाले लोगो को भी बरतनी होगी सावधानी


ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए सब-वैरिएंट की भी इंडिया में पहचान हो चुकी है। इस नए सब-वैरिएंट का नाम BA.5.1.7 है। एक्सपर्ट्स के अनुसार यह नया वैरिएंट अन्य वैरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है। इस नए सब-वैरिएंट के पहले मामले के बारे में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पता लगाया है । चीन में कोरोना के मामले बढ़ने का कारण यही वैरिएंट है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और बेल्जियम में भी इस नए वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं। इस नए सब-वैरिएंट की चपेट में फुल वैक्सीनेट और अच्छी इम्यूनिटी वाले लोग भी आ सकते हैं। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि किसी को भी मास्क लगाना नहीं छोड़ना चाहिए। इसके साथ ही लक्षण नजर आने पर तुरंत खुद को अलग कर लेना चाहिए।

Must Read: Breast Cancer Myth And Reality: क्या ब्रेस्ट में चोट लगने के कारण बढ़ जाती है ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना ?

3-4 हफ्तों में फैल सकता है वायरस

राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार ग्रुप वैक्सीनेशन (NTAGI) के चेयरमैन डॉ. एन.के.अरोड़ा (Dr N.K. Arora) के अनुसार इस वैरिएंट के लक्षण भी अन्य कोविड-19 वैरिएंट की तरह ही है। किसी को लंबे समय से शरीर में दर्द हो रहा है तो उसे कोविड टेस्ट कराने की जरूरत होगी। इसके अलावा, गले में खराश, थकान, कफ और बहती नाक भी इस सब वैरिएंट के लक्षण हो सकते हैं।डॉ. अरोड़ा के मुताबिक , “अगर लापरवाही बरती गई तो भारत में कोविड-19 की अगली लहर आने को नकारा नहीं जा सकता। दिवाली को देखते हुए त्योहार का सीजन पूरे जोर पर है और बाजारों में लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा हो रहे हैं। ऐसे ही अगर चलता रहा तो अगले 3-4 हफ्तों में यह वायरस और ज्यादा तेजी के साथ फैल सकता है। मौसम ठंडा हो रहा है और फ्लू भी फैल रहा है तो हो सकता है लोग कोविड के लक्षणों को गले में खराश और नाक बहने जैसा सामान्य मामला समझ लेंगे। अगर कोई सामान्य लक्षण समझता रहा तो सोचिए वह कितने लोगों में वायरस फैला चुका होगा। “

Must Read: Health Tips: गले की खराश से हैं परेशान तो जानें ठीक करने के घरेलू उपाय

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version