Skin Care : गर्मियां आ चुकी हैं और इस चिलचिलाती गर्मी के साथ-साथ अब सबके दिमाग में एक सवाल और आ गया है कि अब इस सड़ी गर्मी में अपनी स्किन (skin care) का ख्याल कैसे रखा जाये। क्यूंकि लॉकडाउन के चलते अभी तो सब लोग अपने घरों में बंद हैं पर जब लॉकडाउन खुलेगा तो सब लोग अपने काम के लिए घरों से बाहर निकलना शुरू करेंगे और ज़ाहिर है कि गर्मी की तेज धुप में बाहर निकलेंगे जिसके कारण चेहरे पर टैनिंग हो जाएगी और स्किन सांवली हो जाएगी। ऐसे में बार-बार कास्मेटिक प्रोडक्ट का यूज़ करना भी तो ठीक नहीं है क्यूंकि बार बार फेस पर अगर आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट का यूज़ करेंगे तो आपकी त्वचा (Skin) को भी इससे हानि पहुंचेगी। धुप और गर्मी से तो स्किन का बुरा हाल होगा ही पर इससे बचने के लिए ज़्यादा कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट यूज़ करना ठीक नहीं है।

स्किन केयर टिप्स

आज हम आपको कुछ ऐसे स्किन केयर टिप्स (skin care Tips) बताएंगे जिसकी मदद से आप गर्मियों में अपनी त्वचा (Skin) का ख्याल आसानी से रख पाएंगे।  

(Skin care Tips) : 1

जब हम बाहर धूप से आते हैं तो सबसे पहले अपने चेहरे को धोते ताकि हमें गर्मी से राहत मिले और चेहरे की तपती त्वचा (Skin) थोड़ी ठंडी हो जाये।  लेकिन ऐसा करना बिलकुल गलत है क्यूंकि ऐसा करने से हमारी त्वचा (Skin) को नुकसान हो सकता है। क्यूंकि अगर आप धुप से आते ही अपने चेहरे को धुलते हो तो ठंडी गर्मी के कारण आपके चेहरे पर दाने हो सकते हैं। इसलिए चेहरे के साथ-साथ शरीर के खुले हिस्से की त्वचा (Skin) पर धूप में रहने के बाद नारियल तेल लगाएं, ताकि आपकी त्वचा (Skin) नहीं झुलसे।

(Skin care Tips): 2

मछली जितनी खाने में टेस्टी और फायदेमंद होती है उतनी ही फायदेमंद वो और चीज़ों के लिए भी होती है जैसे कि बालों के लिए ,आँखों की रोशनी के लिए। इसलिए अपनी त्वचा (Skin) को झुलसने से बचाने के लिए विटामिन डी युक्त कॉड मछली का शुद्ध तेल इस्तेमाल करें।  विटामिन डी युक्त कॉड मछली का शुद्ध तेल इस्तेमाल करने से आपको सनबर्न जैसी समस्या नहीं होगी और ये तेल आपको गर्मी से होने वाले नुकसान से भी बचाएगा।

(Skin care Tips): 3

जब हमें प्यास लगती है तो हम पानी पीते हैं और हमारी प्यास बुझ जाती है लेकिन पानी सिर्फ प्यास ही नहीं बुझाता बल्कि त्वचा (Skin) में अंदर से नमी बरकरार रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना एक बेहतर टिप्स है । गर्मियों में सात-आठ लीटर पानी जरूर पीएं। नमी युक्त त्वचा (Skin) की सूर्य की किरणों से झुलसने की संभावना कम होती है और आपके चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

(Skin care Tips): 4

गर्मियों में जब आप बाहर निकले तो कोशिश करें कि आप ऐसे कपड़े पहने जिनसे आपका पूरा शरीर ढका हुआ हो। धूप में जाने पर त्वचा (Skin) को खुला न छोड़े।  कटस्लीव्ज़ पहनना अवॉयड करें अगर फिर भी आप कटस्लीव्ज़ पहनना चाहते हैं तो आप फुल हैंड  कॉटन समर ग्लव्स पहनना न भूलिए। लंबी आस्तीन वाले शर्ट और फुल पैंट पहनें। ऐसे कपड़े त्वचा को जलने से बचाते है।

(Skin care Tips): 5

अगर आप टेंशन फ्री होकर घर से बाहर जाना चाहते हैं तो एसपीएफ-30 वाला सनस्क्रीन क्रीम लगाएं। यह तेज़ धूप में भी त्वचा को झुलसने से बचाता है और त्वचा (Skin) को कोमल बनाए रखता है  एसपीएफ-30 सनस्क्रीन क्रीम लगाएं और टेंशन फ्री होकर आप जहां जाना चाहे वहां जाए।

(Skin care Tips): 6

गर्मी के कारण चेहरे पर पसीना आना एक नार्मल बात है पर जब भी आपके चेहरे पर पसीना आये तो रुमाल का यूज़ न करते हुए आप टिश्यू का इस्तेमाल करें  क्यूंकि अगर आप पसीना पोछने के लिए रुमाल का इस्तेमाल करेंगे तो आप उसे फेकेंगे तो नहीं और फिर से वही पसीना और गन्दगी लगा हुआ रुमाल आप अपने फेस पर पसीना पोछने के लिए दोबारा इस्तेमाल करेंगे।  टिश्यू पसीने के साथ आपके चेहरे के ऑयल को भी सोख लेता है और टिश्यू का इस्तेमाल करने के बाद आप उसे डस्टबिन में फ़ेंक भी सकते हैं।

(Skin care Tips): 7

अगर आपको सनस्क्रीम सूट नहीं करती  है तो जोजोबा के तेल का इस्तेमाल करें। जोजोबा का तेल आपको सनबर्न होने से प्रोटेक्ट करता है। यह तेल विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है। यह रूखी और झुलसी त्वचा को ठीक कर कोमल बनाता है।कुछ लोग ऑयली स्किन होने के कारण कुछ भी अपने चेहरे पर नहीं लगा पाते हैं क्यूंकि ऑयली स्किन पर अगर वो कोई भी क्रीम या तेल इस्तेमाल करेंगे तो चेहरा और ऑयली हो जायेगा जिसके कारण चेहरे पर मुँहासे होने लगते हैं इसलिए गर्मी के दिनों मे ऑयली स्किन से बचने के लिए समय-समय पर ठंडे पानी से चेहरा धोएं या फिर गुलाबजल से चेहरा साफ करें।

(Skin care Tips): 8

कुछ लोग ऑयली स्किन होने के कारण कुछ भी अपने चेहरे पर नहीं लगा पाते हैं क्यूंकि ऑयली स्किन पर अगर वो कोई भी क्रीम या तेल इस्तेमाल करेंगे तो चेहरा और ऑयली हो जायेगा जिसके कारण चेहरे पर मुँहासे होने लगते हैं इसलिए गर्मी के दिनों मे ऑयली स्किन से बचने के लिए समय-समय पर ठंडे पानी से चेहरा धोएं या फिर गुलाबजल से चेहरा साफ करें।

(Skin care Tips): 9

स्पाइसी खाने के तो सब ही शौक़ीन होते हैं। लेकिन इस मौसम में ज्यादा तेल व मसालेदार भोजन से बचें। इससे आपकी त्वचा (Skin) में तैलीयता बढ़ेगी और चेहरे पर पिंपल्स और मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाएगी। इनकी जगह आप ताजे फल, सब्जियां और जूस का ही सेवन करें।इससे आपके चेहरे को ग्लो भी मिलेगा ,आपकी त्वचा (Skin) भी चमकदार होगी और आपको त्वचा से सम्बंधित कोई समस्या नहीं होगी।

(Skin care Tips): 10

ताज़े फलों को खाने के साथ साथ आप गर्मी में आने वाले ताजे फलों का प्रयोग त्वचा (Skin) पर लगाने, मसाज करने या फिर फेस पैक के रूप में  कर सकते हैं। ये फलों का फेसपैक आपकी त्वचा (Skin) को ताजगी भी देगा और त्वचा (Skin) बेदाग, चमकदार और निखरी भी नजर आएगी।

(Skin care Tips): 11

सभी लोग अपना चेहरा धोने के बाद तौलिये से पौछते हैं या फिर रुमाल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन गर्मी के दिनों में चेहरा धोने के बाद तौलिए से पोंछने के बजाए चेहरे को यूंही सूखने दें या फिर हाथों से थपथपाएं। इससे त्वचा (Skin) में जरूरी नमी बनी रहेगी और त्वचा रिफ्रेश दिखेगी।

गर्मी के मौसम ये (Skin Care Tips) इस्तेमाल करके देखिये ,आपको आपकी चेहरे की त्वचा में या शरीर की त्वचा में कोई परेशानी नहीं दिखेगी। 

Share.
Exit mobile version