Teeth Whitening: अपने चेहरे को सुंदर दिखाने के साथ-साथ लोग सुंदर दांतो की तरफ भी ध्यान देते हैं। यदि आपके दांत पीले नजर आते हैं तो सारी सुंदरता खत्म हो जाती हैं। अच्छा दिखने के लिए दांतो का पीलापन और गंदगी हटाने के कुछ नुस्खे बताए गए हैं। जिनके इस्तेमाल से ही आपके दांत बिल्कुल सफेद हो जाएंगे। मसूड़ों से खून आना, बदबू आना और कैविटी की समस्या को नजरअंदाज करने के साथ-साथ दांत पीले पड़ जाते हैं। दांतों की खास देखभाल जरूरी हैं।

बेकिंग सोडा

दांतों को चमकदार और साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल एक अच्छा उपाय हैं। बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को 3 से 4 मिनट तक दातों पर लगा रहने के बाद ब्रश करें। साथ ही टूथपेस्ट लेकर भी दांतों को सामान्य तरीके से साफ करें। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके दांत बिल्कुल चमकने लगेंगे।

Also Read: Cholesterol: शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके, कितनी होगी एचडीएल की मात्रा

स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल

दांतों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी को एक बर्तन में हल्का सा कूट लें और फिर दाऊतों पर 5 से 6 मिनट तक लगाकर रखें। इससे आपके मुंह में किसी चीज का गंदा स्वाद भी नहीं आएगा और दांत बिल्कुल सफेद हो जाएंगे। स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू भी आनी दूर हो जाएगी।

सरसों के तेल का इस्तेमाल

आधा चम्मच नमक में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालकर दांतो को साफ करने से दांत बिल्कुल साफ हो जाते हैं। इस पेस्ट को दांतों पर लगा रहने दे और थोड़ी देर बाद धो लें। इसके इस्तेमाल से मसूड़ों में सूजन और खून आने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

Also Read: Zoho: 2,000 कर्मचारियों की नियुक्ति को लेकर क्या हैं जोहो की योजना

नींबू के छिलके का इस्तेमाल

खाना खाने के बाद हफ्ते में 2 दिन नींबू के छिलके को दांतों पर घिसने से अच्छा असर दिखता है। नींबू का छिलका इस्तेमाल करने से दांत बिल्कुल सफेद हो जाएंगे।

नीम का इस्तेमाल

दांतो से पीलापन हटाने के लिए पहले नीम की दातुन की जाती थी। अब नीम के पाउडर का इस्तेमाल किया जाता हैं। नीम का पाउडर दांतों की सफाई में मददगार है क्योंकि नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया हटाने में मदद करते हैं साथ ही नीम का पाउडर दांतों की सेहत का ख्याल रखते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version