Monkey pox: देश भर में अभी कोरोना का खतरा थमा नहीं था कि अचानक से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। ब्रिटेन, पुर्तगाल कनाडा, अमेरिका के बाद भारत में भी मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है। इस खबर के सामने आने के बाद डर का माहौल पैदा हो गया है।

आपको बता दें कि केरल में मंकीपॉक्स का पहला पॉजिटिव के सामने आया है। इसकी जानकारी देते हुए केरला के स्वास्थ्य मंत्री बिना जॉर्ज ने कहा कि केरल में मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध मामले की पहचान की गई थी, इसके साथ ही संदिग्ध मरीज को आइसोलेट कर सैंपल वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट में जांच के लिए भेजा गया था,जहां से उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार की ओर से डब्ल्यूएचओ और आईसीएमआर द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

https://www.dnpindiahindi.in/money-dnp/old-note-scheme-easy-way-to-earn-double-the-money-you-will-get-riches-2/163586/

यूएई से 12 जुलाई को त्रिवेंद्रम पहुंचा था युवक

जानकारी के मुताबिक मंकीपॉक्स पॉजिटिव पाया जाने वाला सबसे यूएई से यात्रा करके केरल आया था। वह 12 जुलाई को त्रिवेंद्रम हवाई अड्डे पर पहुंचा था ।उन्होंने बताया कि रोगी बिल्कुल स्थिर है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि उनके विभाग ने मंकीपॉक्स को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही प्राथमिक संपर्कों की पहचान की जा रही है। युवक के माता-पिता, टैक्सी चालक, ऑटो चालक और उसी उड़ान के 11 यात्री जो बगल की सीटों पर बैठे थे उन सभी की पहचान की जा रही है।

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/booster-dose-booster-dose-to-be-freed-from-july-15-governments-big-decision/163985/

जानिए कैसे फैलता है मंकीपॉक्स

दरअसल मंकीपॉक्स किसी संक्रमित व्यक्ति या पशु के संपर्क में आने या वायरस से दूषित सामग्री के माध्यम से इंसानों में फैलता है। गौरतलब है कि ब्रिटेन जर्मनी और इटली सहित कई देशों में मंकीपॉक्स के किस मूल चुके हैं। हालांकि भारत में मंकीपॉक्स का यह पहला मामला है । वहीं केंद्र सरकार सुरक्षा के तौर पर ट्रेसिंग टेस्टिंग और ट्रीटमेंट की प्रक्रिया शुरू कर रखी है। प्रयोगशालाओं में मंकी पॉक्स के टेस्टिंग की स्वीकृति दे दी है।


देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version