देशभर में धीरे-धीरे कोरोना के मामले में कमी देखी जा रही है। देवभूमि उत्तराखंड की बात करें तो यहां पर बीते 24 घंटे में 49 नए कोरोना के मरीज सामने आए हैं। शुक्र करके बात यह है कि एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है, जबकि 33 मरीज को ठीक होने के बाद घर भेजा गया है। सक्रिय मामलों की संख्या 296 गई है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को दो जिलों रुद्रप्रयाग और टिहरी में एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है। अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली और नैनीताल में एक-एक, चंपावत, हरिद्वार और नैनीताल में दो-दो, देहरादून में दस, पौड़ी में 20, पिथौरागढ़ में चार और उत्तरकाशी में पांच संक्रमित मरीज मिले हैं।

बता दें कि प्रदेश में अब तक कुल कोरोना के संक्रमित ओं की संख्या 3 लाख 43 हजार 310 हो गई है। इनमें से 329554 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7389 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश की रिकवरी दर 95.99 प्रतिशत और संक्रमण दर 0.26 प्रतिशत दर्ज की गई है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दिनेश चौहान ने बताया कि महाअभियान के लिए जिले में 200 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लाभार्थियों को मौके पर मोबाइल और अनुमन्य परिचय पत्र दिखाकर टीका लगाने की सुविधा होगी। सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका पूरी तरह से निशुल्क लगाया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज उप्रेती ने बताया कि जिले में पहली खुराक के लिए कुल लक्ष्य 14 लाख 27 हजार 997 के सापेक्ष 13 लाख 91 हजार 418 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है। साथ ही टीकाकरण को गति देने के लिए जिले में 21 मोबाइल टीमें भी लगी हुई हैं। दिव्यांगजनों के लिए पांच टीमें लगाई गई हैं।

कोविड टीकाकरण में एक करोड़ का आंकड़ा पार करने से उत्तराखंड कुछ कदम पीछे हैं। इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए सरकार की ओर से 17 सितंबर को टीकाकरण महाभियान चलाया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक जिले में 100-100 केंद्र बनाए जाएंगे। राज्य के पास वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version