Viral Disease: बदलते मौसम के साथ सभी लोग सर्दी खांसी के चपेट में आ रहे हैं। मौसम के बदलने के साथ-साथ वायरस और बैक्टीरिया का खतरा बढ़ना लाजमी है। इससे व्यक्ति पर कई सारी बीमारियों का आक्रमण एक साथ हो सकता है। मगर सभी के लक्षण एक समान होते हैं जिस कारण इसे पहचान पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से अलग-अलग बीमारियों के लक्षणों को बताएंगे। इससे आप बीमारी को आसानी से समझ सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन बीमारियों का हो सकता है खतरा।

इस तरह से पहचानें कोविड

कोविड महामारी से लोग अभी भी सही तरीके से उभरे नहीं है। इस स्थिति में बीमार पड़ने पर पहला संदेह कोविड पर ही जाता है। आपको बता दें, नाक बहना, गले में खराश, बुखार, बदन दर्द, सिर दर्द, स्वाद और सुगंध का खत्म हो जाना कोरोना का आम लक्षण है। अगर ये लक्षण बदलते मौसम के साथ दिखते हैं तो कोरोना की जांच करवा लेनी चाहिए। मगर घबराने की जरूरत नहीं है 7 से 10 दिनों के आइसोलेशन में बीमारी को आसानी से ठीक किया जा सकता है।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

वायरल कॉमन कोल्ड को पहचानें

बदलने मौसम के साथ वायरल होना स्वाभाविक बात है। वायरल के भी कई सारे लक्षण हैं जिसे पहचान कर इलाज शुरू किया जा सकता है। बता दें, सर्दी, सांस लेने में समस्या, बुखार, शरीर में दर्द, सिरदर्द, थकान ये वायरल के आम लक्षण हैं। इस स्थिति में व्यक्ति को आराम करना चाहिए। इसके साथ-साथ हेल्दी डाइट लें और गर्म दूध पिएं। इससे 3 से 4 दिनों में बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।

क्या है फ्लू

बदलने मौसम के साथ फ्लू को नहीं रोका जा सकता है। ये इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है। सिरदर्द, खांसी, सर्दी, बुखार और थकान इसके आम लक्षण हैं। फ्लू के प्रकोप से सांस लेने में भी तकलीफ होती है। अगर शरीर में ऐसे लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version