विश्व में एक बार फिर ओमिक्रॉन का संकट मंडरा रहा है। कई देशों ने इस नए वेरिएंट के कारण अपने देश में नए नीति-निर्देश भी लागू कर दिए है। इस बीच WHO ने भी चिंता जाहिर की है। हालांकि WHO कोरोना की शुरुआत से लेकर अब तक पल-पल की अपडेट लोगों के साथ सांझा करता आया है, परंतु इस बार WHO ने एक बड़ी समस्या की और ध्यान केंद्रित करवाया है। WHO के डीजी ने कहा है कि “हम बूस्टर डोज के खिलाफ नहीं हैं। हम असमानता के खिलाफ हैं। हमारी मुख्य चिंता हर कहीं लोगों की जान बचाना है। ओमिक्रॉन के बाद कई देशों में ने कोविड-19 बूस्टर कार्यक्रम शुरू किया है। जबकि हमारे पास इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि नए वेरिएंट पर बूस्टर डोज का कोई असर हो भी रहा है।”

वैक्सीनेशन के प्रति जाहिर की चिंता

गौरतलब है कि WHO के डीजी का यह बयान तब आधिकारिक तौर पर सामने आया है। जब भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में एक नए वेरिएंट का डर फैला हुआ है। कई देशों का कहना है कि यह प्रकार तीसरी लहर का कारण भी बन सकता है, परंतु इस बीच WHO के द्वारा जाहिर की गई ये चिंता एक बड़े चिंतन मनन का विषय है। अपने आधिकारिक बयान में WHO ने आगे कहा है कि “ओमिक्रॉन का प्रसार शुरुआत से अब तक अपनाए गए सभी उपायों से ही रोका जा सकता है। इसे बहुत जल्द गंभीरता से लागू करना चाहिए अकेले वैक्सीन से कोई देश इस संकट से बाहर नहीं निकल पाएगा।

WHO के डीजी ने सिर्फ इस नए वेरियंट के प्रति ही चिंता जाहिर नहीं की बल्कि अलग-अलग देशों में टीकाकरण की असलियत को भी विस्तार से सबके सामने लाया। इस संदर्भ में WHO ने कहा कि “41 देशों की भी आबादी के 10% का टीकाकरण नहीं कर पाए हैं। वहीं 98 देश 40% तक नहीं पहुंचे हम एक ही देश में जनसंख्या समूह के बीच महत्वपूर्ण असमानता और को देख रहे हैं। गंभीर बीमारी से मृत्यु के कम रिस्क वालों को बूस्टर डोज देना ज्यादा रिस्क वाले लोगों के जीवन को खतरे में डालता है, जो अभी भी आपूर्ति की कमी के कारण अपनी पहली डोज का इंतजार कर रहे हैं। 

हमें चिंता है कि लोग ओमिक्रॉम को हल्का वायरस समझकर खारिज कर रहे हैं। हमने अब तक यह जान लिया है कि हम इस वायरस को कम आंकते हैं। जबकि दिनोंदिन बढ़ते केसों की संख्या एक बार फिर से हेल्थ सिस्टम को प्रभावित कर सकते हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version